Thursday, June 13, 2024
Hometrendingलोकसभा चुनाव-2024 : शुरू हो गई मतगणना की तैयारी, 2,713 टेबल लगेंगी,...

लोकसभा चुनाव-2024 : शुरू हो गई मतगणना की तैयारी, 2,713 टेबल लगेंगी, 4,033 राउंड में होगी मतों की गिनती

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को जयपुर में आरए पोद्दार प्रबंधन संस्थान में मतगणना के संबंध में चल रहे प्रशिक्षण का औचक निरीक्षण किया। यहां लोकसभा आम चुनाव -2024 के लिए 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए 140 एआरओ को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

गुप्ता ने कहा कि राज्य में सभी 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए होने वाली मतगणना के संबंध में तैयारियां की जा रही हैं। प्रदेशभर में मतगणना के कार्य से जुड़े कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 4 जून को राज्य में 27 मतगणना केंद्रों पर कुल 2,713 मतगणना टेबल लगाई जाएंगी, जिनपर 4,033 राउंड में मतों की गिनती पूरी होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जयपुर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 21-22 मई को राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान, इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान और आरए पोद्दार प्रबंधन संस्थान में मतगणना से जुड़े एआरओ, मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक एवं अन्य कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार ईवीएम, पोस्टल बैलेट, ईटीबीपीएस की मतगणना में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अलग-अलग प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

गुप्ता ने बताया कि 17 मई को सभी 25 आरओ और 1,200 से अधिक एआरओ को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भी 24 मई को राज्य के सभी 25 रिटर्निंग अधिकारियों के लिए डाउट क्लीयरिंग सेशन रखा जाएगा। साथ ही, सभी जिलों में मतगणना से संबंधित सभी कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण भी 24 मई तक पूर्ण कर लिया जाएगा। गुप्ता ने मतदान कार्य से जुड़े कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 2 जून से पूर्व कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad
- Advertisment -

Most Popular