राजस्‍थान सहित देशभर में 100 से ज्‍यादा ठिकानों पर इनकम टैक्‍स विभाग की छापेमारी, इन मामलों को लेकर…

नई दिल्‍ली Abhayindia.com इनकम टैक्‍स विभाग ने आज राजस्‍थान सहित देशभर में 100 से अधिक जगहों पर छापा मारा है। आईटी के अधिकारी सुबह साढे छह बजे ही अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम देने के लिए इन जगहों पर पहुंच गए । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, छापेमारी की ये कार्रवाई राजनीतिक पार्टी के नाम पर चंदा उगाही से जुड़े मामले में फर्जीवाड़े की है।

विभाग ने उत्तर प्रदेश के करीब दो दर्जन लोकेशन पर छापेमारी की कार्रवाई की है। विभाग जिन राज्यों में कार्रवाई को अंजाम दे रहा है, उनमें मुख्य तौर पर उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा और गुजरात शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि इनकम टैक्स की ये कार्रवाई छोटी राजनीतिक पार्टियों से जुड़ी है, जिन्होंने लोगों से चंदा लिया और बाद में कैश लौटाया। विभाग की ये कार्रवाई चुनाव आयोग की रिपोर्ट पर आधारित है। इसके साथ आयकर विभाग के निशाने पर वे कॉरपोरेट्स भी हैं, जिन्होंने एंट्री ऑपरेटर्स के जरिए राजनीतिक पार्टियों को चंदा दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली और दिल्ली के बाहर कार्रवाई के लिए अर्ध सैनिक बलों का इस्तेमाल किया जा रहा है।छापेमारी छोटी-छोटी राजनीतिक पार्टियों के घर और दफ्तर पर चल रही है। आईटी टीम जांच कर रही है कि इन छोटी-छोटी राजनीतिक पार्टियों के पीछे कोई बड़ी राजनीतिक पार्टी का पैसा या कोई लेन-देन है या नहीं? साथ ही इन छोटी पार्टियों को डोनेशन कहां से और कितना आता है, उसकी भी जांच चल रही है। इधर, राजस्थान में कोटपूतली में मंत्री राजेन्द्र यादव के रिश्तेदारों के कारखाने और घरों पर छापेमारी चल रही है। कोटपुतली में ही कुल 37 ठिकानों पर छापेमारी चल रही है।