गृहमंत्री कटारिया का दावा, देश में अग्रणी है राजस्थान

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार ने विकास एवं आमजन के कल्याण को लेकर कई महत्वाकांक्षी योजनाओं से राजस्थान को देश के अग्रणी राज्यों की पंक्ति में ला खड़ा किया है।
यह पहली सरकार है जिसने अपने 4 सालों के दौरान पं्रतिवर्ष विकास का लेखा-जोखा जनता के बीच रखकर सभी के सहयोग से पारदर्शिता से लोक दायित्वों को निभाने का कार्य किया है। हमें विश्वास है कि हम आगे भी जनता की हर उम्मीद पर पूरी तरह खरा उतरेंगे।
कटारिया शनिवार को उदयपुर के महाराणा भूपाल स्टेडियम पर सरकार के कार्यकाल के 4 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
गृहमंत्री ने कहा कि सुराज संकल्प यात्रा के दौरान जिन वादों के साथ हमने सरकार बनाई थी पिछले चार वर्षों मे न केवल उन वादों को पूरा किया बल्कि कई ऐसी नई योजनाएं भी बनाई, जिनके बेहतर परिणाम को देखते हुए अन्य राज्यों में भी उनका अनुसरण किया गया।
केन्द्र सरकार के साथ बेहतर तालमेल के चलते राज्य में विकास योजनाओं को धनराशि की कमी से नहीं जूझना पड़ा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कुशल नेतृत्व में राज्य ने विकास के नये आयाम स्थापित किये है एवं बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकलते हुए अग्रणी राज्यों की श्रेणी में अपना स्थान बनाया है। राज्य सरकार ने अपनी योजनाओं में समाज के हर तबके का विशेष ध्यान रखा है।
कटारिया ने कहा कि राजस्थान में अनावृष्टि और अतिवृष्टि की मार से आम तौर पर त्रस्त रहने वाले गरीब किसान को सरकार ने संबल प्रदान करते हुए राज्य के 65 लाख किसानों को 181 करोड़ का मुआवजा सीधे खाते में जमा कर एक मिसाल कायम की है। साथ ही पूर्व में 50 फीसदी खराबे पर दिये जाने वाले मुआवजे को अब 33 फीसदी आधार मानकर देना भी किसान के प्रति संवेदनशील सोच को जाहिर करता है।
कटारिया ने कहा कि प्रदेश में महती भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना राज्य में जन-जन की कल्याणकारी योजना साबित हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य की 60 फीसदी से अधिक आबादी को नि:शुल्क स्वास्थ्य एवं उपचार सेवाओं का लाभ मिलना भी देशभर में अनूठा उदाहरण है।