Thursday, June 13, 2024
Homeराजस्थानगुड न्‍यूज : गैस परियोजना से विद्युत उत्पादन पुनः प्रारम्भ करने की...

गुड न्‍यूज : गैस परियोजना से विद्युत उत्पादन पुनः प्रारम्भ करने की मिली मंजूरी, सूरतगढ़ की इकाई से उत्पादन शुरू

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com राजस्‍थान में आमजन को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिये ऊर्जा विभाग निरन्तर मॉनीटरिंग कर रहा है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री एवं ऊर्जा मंत्री के निर्देश पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा आलोक ने बुधवार को भी विद्युत भवन में प्रसारण निगम, डिस्कॉम्स, उत्पादन निगम एवं ऊर्जा विकास निगम के अधिकारियों के साथ प्रदेश में बिजली आपूर्ति एवं पावर मैनेजमेंट की विस्तार से समीक्षा की।

आलोक ने जयपुर जोन के मुख्य अभियंता को निर्देश दिए कि वे हीरापुरा स्थित लोड डिस्पैच सेंटर में ऊर्जा विकास निगम के अधिकारियों के साथ लोड के बेहतर मैनेजमेंट की कार्ययोजना बनाएं। इसी प्रकार सतत् बिजली आपूर्ति के लिए धौलपुर गैस आधारित विद्युत परियोजना की इकाइयों से विद्युत उत्पादन पुनः प्रारम्भ करने का निर्णय किया गया है। ग्रिड से महंगी दरों पर भी मांग के अनुरूप बिजली उपलब्ध नहीं हो पा रही है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने आमजन को राहत देने के लिए कुल 330 मेगावाट क्षमता की इस परियोजना से विद्युत उत्पादन पुनः प्रारम्भ करने की अनुमति दे दी है।

वहीं, सूरतगढ़ की 250 मेगावाट क्षमता की इकाई संख्या एक से भी आज उत्पादन पुनः प्रारंभ किए जाने से बिजली आपूर्ति में सुधार होगा। इससे प्रदेश में 580 मेगावाट बिजली उपलब्ध हो सकेगी। बैठक में डिस्कॉम्स चौयरमेन भानुप्रकाश एटरू, निदेशक (तकनीकी), संभागीय मुख्य अभियंता (टीएंडसी) के साथ ही डिस्कॉम्स, प्रसारण एवं उत्पादन निगम तथा ऊर्जा विकास निगम के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad
- Advertisment -

Most Popular