Thursday, May 23, 2024
Hometrendingसरकारी योजनाओं में फ्राॅड को रोकने की कवायद, सचिव ने अधिकारियों को...

सरकारी योजनाओं में फ्राॅड को रोकने की कवायद, सचिव ने अधिकारियों को दिए आवश्‍यक कार्यवाही के निर्देश

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के शासन सचिव डॉ समित शर्मा ने अधिकारियों को बजट घोषणाओं को गंभीरता से क्रियान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी इस और ध्यान दें और यथा संभव अति गंभीरता से बजट घोषणाओं को पूर्ण करने का प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं के तहत जिन हाॅस्टल, आवासीय विद्यालयों, मुख्यमंत्री पुनर्वास गृह आदि में शीघ्र भूमि आवंटन करा कर निर्माण कार्य शुरू करने और वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में 01 जुलाई तक सभी स्थानों पर उन्हें किराए के भवन में संचालित करना है। उन्होंने पेंशन योजना, पालनहार योजना, छात्रवृत्ति योजना एवं जन्म के समय जाति प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में हुई घोषणा स्वतः के प्रस्तावों के संबंध में वस्तुस्थिति एवं प्रगति की जानकारी ली।

डॉ. शर्मा सोमवार को शासन सचिवालय स्थित अपने कक्ष में विभागीय योजना प्रभारी अधिकारियों के कार्यों, बजट घोषणाओं और विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति के संबंध में आयोजित बैठक की समीक्षा कर रहे थे उन्होंने सरकारी सेवाओं का लाभ तथा जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी गांव-ढाणी तक त्वरित गति से पहुंचाने मेें आईटी के बढ़ते उपयोग के मद्देनजर योजनाओं में फ्राॅड को रोकने की दिशा में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने विभाग के सुदृढ़ीकरण एवं डिजीटलाइजेशन के तहत आवश्यकतानुसार क्रय किये गये कम्प्यूटर मय प्रिन्टर व स्कैनर इंस्टाॅल करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

डॉ. शर्मा ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं में वार्षिक सत्यापन हेतु लागू की जाने वाली फेस आईडेंटिफिकेशन मोबाइल ऐप के माध्यम से आधार वेरिफिकेशन की तर्ज पर पालनहार योजना में भी यही सुविधा लागू करने के निर्देश दिये। बैठक में निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, श्री विश्राम मीना एवं योजना प्रभारी उपस्थित रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular