Sunday, March 3, 2024
Hometrendingडॉ. योगेंद्र तनेजा राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के नेशनल असेसर चयनित

डॉ. योगेंद्र तनेजा राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के नेशनल असेसर चयनित

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी और डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ योगेंद्र तनेजा का चयन राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के तहत नेशनल असेसर के रूप में हुआ है। अब डॉ तनेजा गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम में सर्टिफिकेशन के लिए देश के किसी भी राज्य में अस्पतालों के निरीक्षण के लिए नियुक्त किए जा सकेंगे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि डॉ तनेजा का चयन देश भर के 40 चिकित्सकों के नए पूल में हुआ है जिन्हें एनक्वास कार्यक्रम में सफल सेवाओं का अनुभव है और नेशनल हेल्थ सिस्टम रिसोर्स सेंटर नई दिल्ली द्वारा आयोजित नेशनल असेसर प्रशिक्षण के बाद राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण कर यह उपलब्धि हासिल की है। नेशनल असेसर के रूप में डॉ तनेजा देशभर के अस्पतालों के लिए एनक्वास, लक्ष्य व मुस्कान सर्टिफिकेशन में योगदान देंगे।

डॉ तनेजा ने बताया कि एनक्वास कार्यक्रम के अंतर्गत जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ अब उप स्वास्थ्य केंद्र स्वास्थ्य कल्याण केंद्रों को भी सर्टिफाई किया जा रहा है। ऐसे में देश भर में प्रतिदिन सैकड़ो की संख्या में गुणवत्ता आश्वासन निरीक्षण आयोजन की आवश्यकता है। एनक्वास के तहत अस्पताल को ओपीडी, आईपीडी, लैबोरेट्री, फार्मेसी, इंफ्रास्ट्रक्चर, हाइजीन, सेवा गुणवत्ता, संसाधनों की उपलब्धता, मरीजों के अधिकार, रिपोर्टिंग व डाटा संधारण जैसे महत्वपूर्ण मानदंडों पर खरे उतरने पर 3 वर्ष तक नगद इनाम व सार्टिफिकेट दिए जाते हैं। इससे अस्पताल को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलती है। बात करें जिले की तो जिले में अब तक 3 उप स्वास्थ्य केंद्र सहित कुल 15 अस्पतालों को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम में सर्टिफाई किया जा चुका है। इसी उपलब्धि के आधार पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राजस्थान के मिशन निदेशक डॉ जितेंद्र सोनी द्वारा डॉ तनेजा के नाम की अनुशंसा नेशनल असेसर के लिए की गई है।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular