Thursday, May 23, 2024
Hometrendingदेशी बॉय कुटले खान का राजस्थानी फ्यूजन "बियोंड ड्यून्स" 15 फरवरी को...

देशी बॉय कुटले खान का राजस्थानी फ्यूजन “बियोंड ड्यून्स” 15 फरवरी को होगा रिलीज

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com जैसलमेर राजस्थानी लोकगीत संगीत के सरंक्षक माने जाने वाले मांगणियार समुदाय से खासकर जैसलमेर के युवा देश भर में नाम रोशन कर रहे हैं। जैसलमेर के लोक संगीत में नए प्रयोग करने में देशी बॉय कुटले खान का कोई सानी नहीं हैं। कुटले खान लोक संगीत ने नए प्रयोग कर तेज़ी से लोकप्रिय हैं। खासकर राजस्थानी फ्यूजन का नाम सुनते ही लोगो के जेहन में बस कुटले खान का नाम बस जाता है। “फ्यूजन किंग” नाम से मशहूर कुटले खान का नया एल्बम सॉन्ग “बियोंड ड्यून्स” 15 फरवरी को रिलीज हो रहा है। “बियोंड ड्यून्स” एलबम में राजस्थानी म्यूजिक को बेहतरीन फ्यूजन के साथ पेश किया गया है। राजस्थान इतिहास में इस तरह फ्यूजन आधारित यह पहला एल्बम होगा जो हर स्तर पर गूंजेगा।

आपको बता दें कि कुटले खान इस एलबम पर पिछले 3 साल से मेहनत कर रहे हैं तथा समस्त संगीत प्रेमियों को इस एलबम का बेसब्री से इंतजार है। इस एलबम में कुल 7 गाने हैं जो विश्व के प्रतिष्ठित इलेक्ट्रॉनिक संगीतकारों के साथ मिलकर बनाए हैं जिसमें राजस्थानी संस्कृति का बेहतरीन समावेश किया गया है। “कुटले खान प्रोजेक्ट” को लोक संगीत में नवाचारों का जनक कहा जाता है तथा इनके नवाचारों से प्रेरित होकर मांगणियार समाज के कई युवा लोक संगीत की परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं।

फ्यूजन एवं स्टेज किंग नाम से मशहूर कुटले खान का एलबम “मूमल” वर्ष 2015 का सर्वश्रेष्ठ फॉक एल्बम सॉन्ग था इसके लिए इन्हें “जीमा” पुरस्कार प्रदान किया गया। जीमा पुरस्कार प्राप्त करने वाले कुटले खान प्रथम राजस्थानी लोक कलाकार है।

एआर रहमान हुए कुटले खान के दीवाने

प्रतिष्ठित फिल्म फेस्टिवल आइफा में कुटले खान ने रणजीत बारोट सर के साथ राजस्थानी लोक संगीत एवं फ्यूजन की महक बिखेरी थी तो इस दौरान वहां मौजूद दिग्गज संगीत संगीतकार ऑस्कर विजेता एआर रहमान सर कुटले खान से इस कदर प्रभावित हुए कि उन्होंने अपने म्यूजिक प्रोजेक्ट में कुटले खान को मौका दिया तथा फिल्म “मिमी” के पॉपुलर सॉन्ग “परम सुंदरी” के फॉक फ्यूजन के लिए के कुटले खान का चयन किया।

कई मशहूर एलबम में दी आवाज

कुटले खान पिछले 3 दशक से लोक संगीत के प्रति समर्पित है। इस दौरान लगभग 80 देशों में सैकड़ों कार्यक्रम तथा भारत में हजारों स्टेज शो कर चुके है। टॉलीवुड की प्रसिद्ध फिल्म अंबाला के “यार यिना” में आवाज, “अंत बहर” एलबम, कोक स्टूडियो के “खरी खरी” सॉन्ग, “झिरमिर” “मूमल” सहित कई मशहूर एलबम है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular