Hometrendingकोरोना : बीकानेर में गुरुवार को राहत, शून्य रही रिपोर्ट...

कोरोना : बीकानेर में गुरुवार को राहत, शून्य रही रिपोर्ट…

बीकानेर Abhayindia.com जिले में कोरोना दम तोड़ रहा है। सीएमएचओ डॉ.ओपी चाहर के अनुसार गुरुवार को 1405 सेम्पल हुए थे, इसमें एक भी पॉजिटिव मरीज सामने नहीं आया। हलांकि वर्तमान में एक्टिव केस पांच है। ऐसे में सावधानी रखनी जरूरी है।

The Utsavv Mart Bikaner
Khaosa Bikaner

5 अगस्त की दैनिक रिपोर्ट…

कुल सेम्पल- 1405
पॉजिटिव- 0
रीकवर- 3
कुल एक्टिव केस- 5
कोविड-केयर सेंटर- 00
हॉस्पिटल- 00
होम क्वारेन्टइन- 5
मृत्यु 00
कन्टेन्टमेंट जोन- 01
माइक्रो कंटेनमेंट-00

कोरोना : बीकानेर में शुक्रवार को होगा बम्पर टीकाकरण, देखें सूची

बीकानेर Abhayindia.com कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। आरसीएचओ डॉ.राजेश गुप्ता के अनुसार शुक्रवार को बीकानेर में बम्पर टीकाकरण होगा।

शहरी क्षेत्र के लिए नौ बजे ऑन लाइन बुकिंग होगी। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में ऑन स्पॉट होगा टीकाकरण। इसमें 18+45 और 60 प्लस आयुवर्ग के लिए सत्र होंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में 73 केन्द्रों पर…

इसमें शहरी क्षेत्र के 24 केन्द्रों पर और वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स से भी टीकाकरण होगा। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में 73 केन्द्रों पर टीकाकरण किया जाएगा।

गुरुवार को इतने लगे टीके

आरसीएचओ के अनुसार गुरुवार को एमसीएचएन डे के चलते केवल आठ केन्द्रों पर 3009 टीक लगाए गए। इसमें 1 हजार 625 को पहली और 1384 को दूसरी डोज लगाई गई।

रेलवे : समयपालन में उत्तर पश्चिमी रेलवे रही प्रथम स्थान पर…

बीकानेर Abhayindia.com उत्तर पश्चिम रेलवे यात्री ट्रेनों के समयपालन में सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में पहला स्थान हासिल किया है। साथ ही वित्तीय वर्ष में अब तक रिकार्ड 8.8 मिलियन टन माल रिकार्ड लदान किया। उत्तर पश्चिमी रेलवे के महाप्रबंधक आनन्द प्रकाश के दिशा निर्देशों अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे पर रेल संचालन पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया गया है ताकि यात्री और माल उपभोक्ताओं को अधिकाधिक सुविधा प्रदान की जा सकें।

उत्तर पश्चिम रेलवे के उपहाप्रबंधक (सामान्य) व मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रयासों के फलस्वरूप यात्री ट्रेनों के संचालन पर उत्तर पश्चिम रेलवे पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे इस वर्ष जुलाई माह तक 98.8 प्रतिशत के समयपालन को प्राप्त कर सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर है। वर्तमान में उत्तर पश्चिम रेलवे पर लगभग 85 प्रतिशत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है एवं रेलवे का प्रयास है कि यात्री भार की समीक्षा के आधार पर सभी रेलसेवाओं को शुरू किया जाएगा।

देश के प्रत्येक भाग में आवश्यक सामग्री की निर्बाध आपूर्ति हो इसके लिए रेलवे की ओर से विशेष प्रयास किए जा रहे है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर इस वर्ष जुलाई माह तक 8.8 मिलियन टन माल लदान किया गया, जो कि गत वर्ष की इसी अवधि की 5.01 मिलियन टन से 76 प्रतिशत अधिक है। गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड की ओर से उत्तर पश्चिम रेलवे को जुलाई माह तक 8.73 मिलियन टन लदान का लक्ष्य दिया गया था।

प्रदेश : खुलेंगे 91 नए पशु चिकित्सा उप केन्द्र, सरकार ने की स्वीकृृति जारी

जयपुर Abhayindia.com राज्य सरकार ने प्रदेश में पशु चिकित्सा संस्था विहीन ग्राम पंचायतों में 91 नवीन पशु चिकित्सा उप केंद्र खोलने की स्वीकृृति जारी की है।पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया के अनुसार राज्य सरकार प्रदेश में पशु चिकित्सा सेवाओं के विस्तार के लिए सतत प्रयासरत है। गत दिनों 111 पशु चिकित्सा उप केन्द्रों को पशु चिकित्सालयों में क्रमोन्नत किया गया था, 143 नवीन पशु चिकित्सा उप केंद्र खोलने की स्वीकृति जारी की गई थी।

इसी क्रम में मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की अनुपालना में विभिन्न जिलों में 91 नवीन पशु चिकित्सा उप केंद्र खोलने की स्वीकृति जारी की गई है। उन्होंने बताया कि इन केंद्रों के खुलने से पशुपालकों को अपने नजदीक ही बेहतर चिकित्सा सेवाएं एवं विभागीय योजनाओं का त्वरित लाभ मिल सकेगा।

पशुपालन विभाग की शासन सचिव डॉ. आरुषि मलिक ने जिलेवार जानकारी देते हुए बताया कि जयपुर एवं अलवर जिले में 10-10, करौली एवं श्रीगंगानगर में 6-6, बांसवाड़ा, कोटा, भीलवाड़ा, पाली, राजसमन्द, सवाई माधोपुर, जोधपुर एवं अजमेर में 4-4 नए उप केंद्र स्वीकृत किए गए हैं। इसी प्रकार झुंझुनूं, सीकर एवं नागौर में 3-3, धौलपुर, बाड़मेर, प्रतापगढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, चूरू एवं टोंक में 2-2 तथा बूंदी, हनुमानगढ़, भरतपुर एवं दौसा जिलों में 1-1 नवीन पशु चिकित्सा उप केंद्र मंजूर किया गया है।

राजधानी में 10 स्वीकृत…

डॉ. मलिक ने बताया कि जयपुर जिले में चूरी एवं मोहनपुरा (कोटपूतली), थला एवं घटियाली (फागी), दांतरी (दूदू), चैनपुरा (फुलेरा), निमोडिय़ा (चाकसू), टोड़ाभाटा एवं टहटड़ा (बस्सी) एवं डूंगरसी का बास (किशनगढ़-रेनवाल) में नवीन पशु चिकित्सा उप केंद्र स्वीकृत किए गए हैं।

बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, अजमेर, भीलवाड़ा के शहरी क्षेत्रों में होगा चिन्हीकरण

जयपुर Abhayindia.com  प्रदेश में शहरी क्षेत्रों में अवैध खनन पर शिकंजा कसा जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। साथ ही वैधानिक खनन क्षेत्र में आ रही बाधाओं को दूर किया जाएगा। इसके लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने निर्देश दिए है। अग्रवाल ने कहा है कि शहर के उपनगरीय व आसपास (पेराफेरी) के क्षेत्रों में खनन क्षेत्रों का चिन्हीकरण कर वैधानिक खनन में आ रही बाधाओं को दूर किया जाएगा ताकि शहरी क्षेत्र के आसपास के इलाकों से अवैध खनन पर प्रभावी रोक लगाई जा सके और वैध खनन से रोजगार, निवेश व सरकार को राजस्व प्राप्त हो सके।

एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल गुरुवार को सचिवालय में जयपुर, जोधपुर, अजमेर, भीलवाड़ा और बीकानेर के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 22 जून को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान शहरी क्षेत्र के आसपास अवैध खनन पर प्रभावी कार्यवाही करते हुए वैधानिक खनन की संभावनाओं को तलाशने के निर्देश दिए थे।

उन्होंने बताया कि जयपुर, जोधपुर, अजमेर, भीलवाड़ा और बीकानेर में शहरी क्षेत्रों में मेसेनरी स्टोन, लोह अयस्क, सेंड स्टोन, मार्बल आदि खनि संपदा है। उन्होंने अधिकारियों के निर्देश दिए कि इन क्षेत्रों मेें उपलब्ध मिनरल की पहचान, उससे होने वाली संभावित आय, संभावित पर्यावरणीय या अन्य मुद्दें, संभावित खनन क्षेत्र का एरिया, लोकेशन का सर्वें किया जाए। उन्होंने कहा कि सर्वे रिपोर्ट में क्षेत्र के नक्शें व फोटोग्राफ्स का भी समावेश किया जाए।

हो रहा है अवैध खनन…

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि जयपुर की आमेर तहसील के अरणिया लखेर, मेवल, सुन्दर का वास के साथ ही कालवाड, खोराश्यामदास और दांतली-सरोली में मुख्यत: मेसेनरी स्टोन का चोरी छिपे खनन हो रहा है। इसी तरह से जोधपुर के बड़ली, केरु आदि में लेड जिंक और जोधपुरी सजावटी पत्थर सेंड स्टोन खनिज उपलब्ध है।

भीलवाड़ा के जिपिया, धूलीखेड़ा आदि में लोह,अयस्क व मेेसेनरी स्टोन की संभावनाएं है। बीकानेर की छोटी नाल व बड़ी नाल में बजरी और क्ले माइंस बताया जा रहा है तो अजमेर के दीपक नगर व आसपास के इलाकों में मार्बल और मेसेनरी स्टोन के भण्डार है। उन्होंने बताया कि यह सभी क्षेत्र शहर या उसकी पेराफेरी में स्थित है और इनमें से कई स्थानों पर अवैध खनन जारी है। उन्होंने कहा कि इन व इस तरह के अन्य क्षेत्रों में माइनिंग प्लाट्स के चिन्हीकरण व ऑक्शन में आ रही बाधाओं को दूर कर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। निदेशक माइंस केबी पण्ड्या ने अधिकारियों को तय समय सीमा में आवश्यक सर्वे रिपोर्ट तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिए।

यह हुए शामिल…

बैठक में डीएस नीतू बारुपाल, राजेन्द्र शेखर मक्कड़, अतिरिक्त निदेशक माइंस बीएस सोढ़ा, एनके कोठारी, प्रदीप अग्रवाल, संजय मिण्डा, एसएमई एनएस शक्तावत, ओएसडी संजय दुबे और महावीर मीणा भी उपस्थित रहे। बैठक में जयपुर से आलोक जैन, अजमेर से जयकृष्ण गुरुबक्सानी व सुनील वर्मा, जोधपुर से अनिल वर्मा और ़त्रिलोक शंकर शर्मा, भीलवाड़ा से नरेन्द्र पाल सिंह और लक्ष्मीनारायण कुमावत व बीकानेर से गिरिराज सिंह निर्वाण और राजीव चौधरी ने प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी।

बीकानेर : ट्रेन से कटा पुलिस कांस्टेबल, जोड़बीड क्षेत्र की घटना

बीकानेर Abhayindia.com गंगाशहर थाने में तैनात एक कांस्टेबल की गुरुवार को सुबह ट्रेन की चपेट में आने पर मौत हो गई। व्यास कॉलोनी थाना प्रभारी अरविन्द भारद्वाज के अनुसार मृतक कांस्टेबल बाबूलाल डूडी सुबह करीब पौने पांच बजे जोड़बीड क्षेत्र के पास किसी ट्रेन की चपेट में आ गया। हलांकि किसी तरह का सुसाइड नोट नहीं मिला है। ऐसे में पुलिस मामले की जांच कर रही है। कांस्टेबल की बाइक रेल लाइन के ठीक पास मिली थी। बताया जा रहा है कि वो पुलिस क्वार्टर में ही रहता था, जहां से वह सुबह बाइक लेकर निकला था। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवा कर परिजनो के सौंप दिया है। पुलिस के अनुसार बाबूलाल मूल रूप से जसरासर थाना क्षेत्र के समीप लालासर गांव का निवासी था।

बीकानेर : जिला परिषद में स्थायी समितियों के चुनाव शुक्रवार को, सदस्यों की उपस्थिति रहेगी अनिवार्य.

बीकानेर Abhayindia.com ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के आदेशानुसार जिला परिषद् में जिला स्थायी समितियों के चुनाव एवं गठन के लिए स्थायी समिति गठन नियम के तहत जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को शक्तियां दी गई है। जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला परिषद सदस्यों की बैठक जिला परिषद् सभागार में होगी। सर्व सम्मति से समितियों का गठन नहीं होने की स्थिति में मतदान की ओर से समितियों का गठन किया जाएगा। मतदान प्रक्रिया शुक्रवार को ही सुबह 10 बजे से नियमानुसार शुरू होगी।

राजस्थान पंचायत राज के स्थायी समिति गठन नियम के अनुसार जिला परिषद् में प्रशासन एवं स्थापना, वित्त एवं कराधान, शिक्षा, सामाजिक सेवाएं एवं सामाजिक न्याय विकास एवं उत्पादन विकास कार्यो के संबंध में पर्यवेक्षण एवं समीक्षा सम्बन्धी स्थायी समितियों का गठन किया जाएगा। सम्पूर्ण चुनाव की अध्यक्षता जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल करेंगे।

निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ने समस्त जिला परिषद सदस्यों को कमेटी गठन की कार्यवाही के लिए 6 अगस्त को सुबह 10 बजे तक जिला परिषद कार्यालय में उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया है।

बीकानेर : गंजेू किशोर कुमार के गीत, जयंती पर संगीत प्रेमियों ने दी स्वरांजलि

बीकानेर Abhayindia.com गायक किशोर कुमार की जयंती पर बुधवार रात को संगीत प्रेमियों ने उन्हें स्वरांजलि दी। किशोर दा के गाए गीतों की अनुकृतियों की प्रस्तुति दी। कलाकारों ने ‘मेरे ये गीत याद रखना …, मुसाफिर हूं मैं यारो…, गीत गाता हूं मैं…’पल भर के लिए कोई हमें प्यार कर ले…सरीखे किशोर कुमार के सुरीले गीतों से समां बांध दिया। स्टार कला केंद्र की ओर से आयोजित कार्यक्रम में किशोर दा के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम में संस्था के अध्यक्ष अनवर अजमेरी,सिराजुद्दीन खोखर, डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी, एम रफीक कादरी,ख्वाजा हसन कादरी,अहमद हारुन कादरी,अनीश खेरादी ने स्वरों से श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर अब्दुल रऊफ राठौड़, मोहम्मद साबिर सहित संगीत रसिक मौजूद रहे।

कोरोना : बीकानेर में आज सुबह की रिपोर्ट रही शून्य…

बीकानेर Abhayindia.com जिले में कोरोना को लेकर गुरुवार सुबह राहत रही। पहली रिपोर्ट में एक भी पॉजिटिव मरीज सामने नहीं आया। सीएमएचओ डॉ.ओपी चाहर के अनुसार रिपोर्ट शून्य रही है। लेकिन सावधानी रखनी जरूरी है।

बीकानेर : छोटी बालिकाओं ने दिया ईमानदारी का परिचय, रुपयों से भरा बटुवा मालिक तक पहुंचाया.

बीकानेरAbhayindia.com दो छोटी बालिकाओं ने ईमानदारी का परिचय देते हुए सड़क पर पड़ा रुपयों से भरा बटुआ उसके मालिक तक पहुंचाया। बीकानेर के वार्ड 22 नथूसर बास में बुधवार को जगदीश प्रसाद ओझा के मकान के आगे एक काले रंग का बटुआ जिसमे 6000 रुपए एक एटीएम कार्ड था, यह बटुआ जगदीश प्रसाद की पौत्री वसुंधरा ओझा एवं शिवरतन सारस्वत की पौत्री ज्योति को सड़क मिला। दोनों बालिकाओं ने तुरंत अपनी दादी संतोष देवी ओझा को सौंप दिया।

इसके बाद में संतोष देवी ओझा ने भाजपा के जस्सूसर मंडल अध्यक्ष मुकेश कुमार ओझा को बटुआ सौंपकर मूल मालिक तक पहुंचाने के लिए कहा। मुकेश कुमार के प्रयासों के बाद सोशल मीडिया के जरिए मूल मालिक डागा चौक निवासी रवि रंगा का पता चल गया। उसने मुकेश ओझा संपर्क किया और अपनी आईडी लेकर नया शहर थाने पहुंच गया। जहां पर थाना प्रभारी गोविन्द सिंह चारण की मौजूदगी में बालिकाएं वसुंधरा ओझा और ज्योति सारस्वत के हाथों से पूरी रकम सहित बटुआ उसे सुपुर्द किया।

इस मौके पर थाना अधिकारी दोनों छोटी बालिकाओं व उनके परिवारजनों की प्रशंसा की और संदेश दिया कि भारतीय संस्कृति के संस्कारवान परिवारों में आज भी नई पीढ़ी की ईमानदारी की सोच पूरे समाज को नई प्रेरणा देती है। इस मौके पर संदीप सारस्वत, चोरू लाल सुथार, मंडल महामंत्री शिवरतन सुथार, राजकुमार पारीक, रघुनाथ सिंह शेखावत, मनीष सारस्वत आदि मौजूद रहे।

बीकानेर : एनआरसीसी ने शुरू की ऑनलाइन बुकिंग, सुविधा से पर्यटकों में बढ़ेगा रूझान

बीकानेर Abhayindia.com भाकृअनुप-राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र की ओर से पर्यटकों के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू की गई है। अब एनआरसीसी में भ्रमण के लिए इच्छुक पर्यटक केन्द्र की वेेबसाइट पर जाकर अपनी टिकट ऑनलाइन बुकिंग करवा सकेंगे।

केन्द्र निदेशक डॉ. आर्तबन्धु साहू ने कहा कि एनआरसीसी में भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों की अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हुए केन्द्र की ओर से इस ऑनलाइन बुकिंग (भुगतान) सुविधा को शुरू किया गया है। अब इच्छुक पर्यटक एनआरसीसी की पर्यटन गतिविधियों का आनंद लेने के लिए अपनी सुविधानुसार कार्यक्रम सुनिश्चित कर घर बैठे टिकट बुकिंग करवा सकते हैं।
डॉ.साहू ने केन्द्र की मंशा को स्पष्ट करते हुए कहा कि डिजीटल पेमेंट के बढ़ते चलन, इसके लिए भारत सरकार की ओर से डिजीटल ट्रांजेक्शन की पहल को ध्यान में रखते हुए केन्द्र ने इस सुविधा को शुरू किया है। इससे भुगतान आदि कार्यों में पारदर्शिता बनाए रखने में मदद मिलेगी। केन्द्र को किए जाने वाले अन्य भुगतान भी ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकेंगे।
केन्द्र निदेशक ने संस्थान की पर्यटन सुविधाओं एवं इसके महत्व का जिक्र करते हुए कहा कि ऊंट अनुसंधान केन्द्र पर्यटकों के लिए मुख्य रूप से आकर्षण का केन्द्र बनता जा रहा है। यहां आने वाले सैलानियों की सबसे प्रबल उत्कंठा केन्द्र में भ्रमण की होती है जो कि न केवल केन्द्र बल्कि नगर के लिए भी गौरव की बात है। केन्द्र द्वारा विकसित नूतन परिसर, मिल्क पार्लर, डेयरी, उष्ट्र सफारी आदि निश्चित रूप से दर्शनीय है। यह मनोरम वातावरण न केवल पर्यटकों अपितु आम आदमी का भी बरबस ही संस्थान की ओर ध्यान खींचता है। उन्होंने आशा जताई कि इस ऑनलाइन सुविधा से पर्यटन के क्षेत्र में और अधिक बढ़ावा मिलने में मदद मिलेगी।

टोक्‍यो ओलंपिक : रवि ने किया भारत के लिए चौथा पदक पक्‍का, नीरज और पूनिया भी

खेल डेस्‍क। टोक्‍यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में बुधवार का दिन भारत के लिए शानदार रहा। भारतीय पहलवान रवि दहिया ने दमदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली है। दहिया ने 57 किलो वर्ग के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के सनायेव नूरिस्लाम को हराया। इसके साथ ही रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में देश के लिए चौथा मेडल पक्का कर लिया है। अब वे फाइनल में गोल्ड जीतने के इरादे से उतरेंगे। वहीं, भारतीय महिला हॉकी टीम का ओलंपिक में पहली बार गोल्ड जीतने का सपना दुनिया की दूसरे नंबर की टीम अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल में 2-1 से जीत के साथ तोड़ दिया। भारत के पास अभी भी कांस्य पदक जीतने का मौका है जिसके लिये शुक्रवार को उसका सामना ग्रेट ब्रिटेन से होगा। भारत की स्टार मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने महिला वेल्टरवेट वर्ग (69 किग्रा) के सेमीफाइनल में तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली के खिलाफ शिकस्त के साथ ब्रॉन्ज मेडल पर अपना कब्जा जमाया। भारतीय पहलवान दीपक पूनिया 86 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में अमेरिका के 2018 विश्व चैम्पियन डेविड मौरिस टेलर से एकतरफा मुकाबले में हार गए। हालांकि, पूनिया के पास अभी भी कांस्य पदक जीतने का मौका है। मेडल की बड़ी उम्मीद माने जा रहे नीरज चोपड़ा जेवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में पहुंच गए हैं। नीरज चोपड़ा ने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर के साथ 83.50 मीटर का क्वॉलिफिकेशन मार्क हासिल कर लिया। आपकों बता दें कि नीरज ने 2018 के एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था। तब उन्होंने 88.06 मीटर दूर भाला फेंका था।

Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604
LATEST NEWS

OTHERS NEWS

MN Hospital Bikaner Rajasthan
Join WhatsApp