अवैध खनन को लेकर मुख्‍य सचिव उषा शर्मा सख्‍त, कहा- माफिया पर बिना किसी दबाव के सख्त कार्रवाई…

जयपुर Abhayindia.com प्रदेश की मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि खान विभाग, पुलिस विभाग और कलक्टर संयुक्त रूप से जिलों में अवैध खनन के चिह्नित स्थानों पर सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि वृहद स्तर पर अवैध खनन कर रहे खनन माफिया को टारगेट कर उनपर कार्रवाई की जाए और अवैध खनन में प्रयोग की जा रही मशीनरी को भी जब्त किया जाए, तभी खनन पर प्रभावी रोक लगाया जाना संभव होगा। उन्होंने आगामी दिनों में त्योहारों और विभिन्न धार्मिक यात्राओं के मद्देनजर सभी जिलों में साम्प्रदायिक और सामाजिक सौहार्द कायम रखने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।

मुख्‍य सचिव उषा शर्मा शुक्रवार को यहाँ सचिवालय में अवैध खनन की रोकथाम के लिए जिलों में की गई कार्रवाइयों के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अवैध खनन पर प्रभावी रोकथाम के लिए गंभीर है। सभी जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक योजना बनाकर खनन माफिया पर बिना किसी दबाव के सख्त कार्रवाई करें।

मुख्य सचिव ने कहा कि खान विभाग द्वारा जिलों में अवैध खनन के कुल 705 मामले चिह्नित किये गए हैं। जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक साथ मिलकर अवैध खनन के चिह्नित क्षेत्रों का दौरा करें, ताकि, अवैध खनन करने वालों में भय पैदा हो सके। उन्होंने निर्देश दिये कि जिलों में अवैध खनन के विरुद्ध दर्ज एफआईआर के मामलों को लम्बित नहीं रहने दें। इन मामलों में तुरंत प्रभाव से कानून सम्मत कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि बिना पट्टे या लाइसेंस के खनन करने के अतिरिक्त ऐसे वैध खनन पट्टे धारकों के विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जाए जो अपने लीज क्षेत्र को छोड़कर आस-पास के स्थानों पर खनन कर रहे हैं।

उन्होंने जिलों में प्रशासन और पुलिस द्वारा पिछले कुछ दिनों में कानून व्यवस्था कायम करने के लिए किये गए प्रयासों की सराहना की और कहा कि आने वाले विभिन्न त्योहारों को देखते हुए सजग और सक्रिय रहकर काम करें, सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखें तथा विभिन्न धार्मिक यात्राओं तथा जुलूस के दौरान नियमों की पालना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर खान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने जिलों में अवैध खनन, परिवहन तथा भण्डारण के विरुद्ध की गई कार्रवाइयों के संबंध में प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खान विभाग, जिला कलक्टरों तथा पुलिस विभाग के आपसी सहयोग से सभी जिलों में अवैध खनन के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अभय कुमार, पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर, अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध शाखा डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा, अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस प्रशासन एवं कानून व्यवस्था, डॉ. हवा सिंह घुमरिया उपस्थित थे।