Wednesday, June 12, 2024
Hometrendingमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान : उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को...

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान : उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को मिलेगी छात्रवृति

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2021 की सैकण्डरी की मुख्य परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले 270 परीक्षार्थियों को 2 साल के लिए 6,48,000 रूपये की छात्रवृत्ति जारी की है।

बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि बोर्ड द्वारा विगत वर्षों से मेरिट सूची बन्द किये जाने के निर्णय के पश्चात् सभी परीक्षाओं में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को निर्धारित मापदण्डों के अनुसार छात्रवृत्ति जारी की जाती है। वर्ष 2021 की सैकण्डरी परीक्षा में कुल 821 परीक्षार्थी दो वर्ष के लिए प्रति माह 400 रूपये छात्रवृत्ति पाने के लिए पात्र है। इस संवर्ग में अब तक 270 परीक्षार्थियों ने ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है। पात्र पाये जाने पर उन्हें छात्रवृत्ति जारी कर दी गई।

उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा सीनियर सैकण्डरी के प्रतिभावान परीक्षार्थियों को तीन वर्ष तक प्रतिमाह 500 रूपये छात्रवृति दिये जाने का प्रावधान है जिसमें सीनियर सैकण्डरी विज्ञान वर्ग में प्रथम 40 स्थानों पर, सीनियर सैकण्डरी वाणिज्य, कला वर्ग और वरिष्ठ उपाध्याय वर्ग में प्रथम 20-20 स्थानों पर रहने वाले परीक्षार्थियों को इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र माना जाता है। इसी प्रकार माध्यमिक स्तर पर प्रथम 150 स्थानों पर तथा प्रवेशिका में प्रथम 10 स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को 400 रूपये की छात्रवृत्ति दो वर्ष के लिए दी जाती है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad
- Advertisment -

Most Popular