बीकानेर : ऑक्सीजन, मास्क, सेनेटाइजर और भोजन पैकेट की सेवा जारी, रांका ट्रस्ट के टैंकर विभिन्न क्षेत्रों में कर रहे जलापूर्ति

नगर विकास न्यास पूर्व अध्यक्ष महावीर रांका

बीकानेर abhayindia.com जिले में महामारी के चलते संक्रमण को रोकने व लोगों को राहत पहुंचाने में नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष महावीर रांका के प्रयास मील का पत्थर साबित हो रहे हैं। रामलाल सूरजदेवी रांका चैरिटेबल ट्रस्ट व अन्य सहयोगी संस्थाओं के माध्यम से पूर्व चैयरमेन रांका द्वारा ऑक्सीजन, मास्क, सेनेटाइजर, कोविड मरीजों के लिए भोजन आदि अनेक सेवा कार्यों द्वारा लोगों को राहत पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। संक्रमण के अलावा फिलहाल बीकानेर में पानी की कमी चल रही है जिसके निवारण हेतु पानी के टैंकरों की सप्लाई भी लगातार जारी है।

ट्रस्ट के पवन महनोत ने बताया कि कुछ समय पूर्व तक ऑक्सीजन सिलेण्डर बैंक के माध्यम से भरे हुए सिलेण्डर नि:शुल्क उपलब्ध करवाए जा रहे थे, अब ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पाने के कारण खाली सिलेण्डर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं ताकि लोग प्रशासनिक स्तर पर भरवा सकें।

दस टैंकरों से लगभग 50 स्थानों पर हो रही पानी की सप्लाई
नगर विकास न्यास के पूर्व चैयरमेन महावीर रांका ने बताया कि नहरबंदी व गर्मी के चलते पानी की किल्लत हो गई है। संक्रमण के इस दौर में पानी की महत्ता और भी बढ़ गई है। इसलिए जरुरतमंद क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति की जा रही है। इस दौरान दस टैंकरों द्वारा लगभग 50 स्थानों पर पानी की सप्लाई की जा रही है। यानि एक टैंकर कम से कम पांच फेरे लगा कर जलापूर्ति कर रहा है। इनमें 9 टैंकर तो करीब छह हजार लीटर के हैं वहीं एक बड़ा टैंकर 24 हजार लीटर का है।

ऑक्सीजन कन्संट्रेटर मशीन बनी वरदान
नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष महावीर रांका ने बताया कि भामाशाहों व अन्य सहयोगी संस्थाओं के माध्यम से ट्रस्ट ने 101 कन्सर्नट्रेटर मशीन की व्यवस्था का संकल्प लिया है। पूर्व चैयरमेन रांका ने बताया कि अब तक 75 मशीनें ट्रस्ट को उपलब्ध हो चुकी है। महावीर रांका ने बताया कि ऑक्सीजन की कमी के चलते मरीजों की उखड़ रही सांसों को बचाने में कन्सर्नट्रेटर मशीन वरदान साबित हुई है। ट्रस्ट द्वारा यह मशीन 10 दिनों के लिए उपलब्ध करवाई जाती है। मरीज का हॉस्पिटल डिस्चार्ज कार्ड होने पर तथा चिकित्सक की प्रिस्क्रिप्शन स्लिप जिसमें कितने लीटर ऑक्सीजन की जरुरत है वह अंकित होना आवश्यक होता है।

पूर्व पार्षद राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि पिछले अप्रेल माह की शुुरुआत से ही शहर को संक्रमण से मुक्त रखने के लिए विभिन्न स्थानों पर सेनेटाइज छिड़काव का कार्य लगातार जारी है। पूर्व पार्षद शर्मा ने बताया कि रविवार को दाऊजी रोड, तेलीवाड़ा, मोहता चौक, रानी बाजार चौराहा, आयकर भवन, डाक बंगला, रेलवे स्टेशन, कोटगेट थाना, लालजी प्वाइंट, सदर थाना, कोट परिसर, यूआईटी, पब्लिक पार्क आदि क्षेत्रों में छिड़काव किया गया।

ट्रस्ट के रमेश भाटी ने बताया कि कोविड मरीजों व आइसोलेट हुए मरीजों व परिजनों के लिए भोजन पैकेट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। भाटी ने बताया कि रोजाना 600-650 पैकेट मरीजों तक नि:शुल्क पहुंचाए जा रहे हैं। ट्रस्ट के प्रणव भोजक ने बताया कि मास्क व सेनेटाइज वितरण का कार्य अनवरत जारी है। रविवार को भी विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को मास्क व सेनेटाइजर वितरित किए गए।

SHARE