Okinawa
Hometrendingबीकानेर : जिला परिषद में स्थायी समितियों के चुनाव शुक्रवार को, सदस्यों...

बीकानेर : जिला परिषद में स्थायी समितियों के चुनाव शुक्रवार को, सदस्यों की उपस्थिति रहेगी अनिवार्य…

बीकानेर Abhayindia.com ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के आदेशानुसार जिला परिषद् में जिला स्थायी समितियों के चुनाव एवं गठन के लिए स्थायी समिति गठन नियम के तहत जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को शक्तियां दी गई है। जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला परिषद सदस्यों की बैठक जिला परिषद् सभागार में होगी। सर्व सम्मति से समितियों का गठन नहीं होने की स्थिति में मतदान की ओर से समितियों का गठन किया जाएगा। मतदान प्रक्रिया शुक्रवार को ही सुबह 10 बजे से नियमानुसार शुरू होगी।

The Utsavv Mart Bikaner
Khaosa Bikaner

राजस्थान पंचायत राज के स्थायी समिति गठन नियम के अनुसार जिला परिषद् में प्रशासन एवं स्थापना, वित्त एवं कराधान, शिक्षा, सामाजिक सेवाएं एवं सामाजिक न्याय विकास एवं उत्पादन विकास कार्यो के संबंध में पर्यवेक्षण एवं समीक्षा सम्बन्धी स्थायी समितियों का गठन किया जाएगा। सम्पूर्ण चुनाव की अध्यक्षता जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल करेंगे।

निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ने समस्त जिला परिषद सदस्यों को कमेटी गठन की कार्यवाही के लिए 6 अगस्त को सुबह 10 बजे तक जिला परिषद कार्यालय में उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया है।

बीकानेर : गंजेू किशोर कुमार के गीत, जयंती पर संगीत प्रेमियों ने दी स्वरांजलि

बीकानेर Abhayindia.com गायक किशोर कुमार की जयंती पर बुधवार रात को संगीत प्रेमियों ने उन्हें स्वरांजलि दी। किशोर दा के गाए गीतों की अनुकृतियों की प्रस्तुति दी। कलाकारों ने ‘मेरे ये गीत याद रखना …, मुसाफिर हूं मैं यारो…, गीत गाता हूं मैं…’पल भर के लिए कोई हमें प्यार कर ले…सरीखे किशोर कुमार के सुरीले गीतों से समां बांध दिया। स्टार कला केंद्र की ओर से आयोजित कार्यक्रम में किशोर दा के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम में संस्था के अध्यक्ष अनवर अजमेरी,सिराजुद्दीन खोखर, डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी, एम रफीक कादरी,ख्वाजा हसन कादरी,अहमद हारुन कादरी,अनीश खेरादी ने स्वरों से श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर अब्दुल रऊफ राठौड़, मोहम्मद साबिर सहित संगीत रसिक मौजूद रहे।

कोरोना : बीकानेर में आज सुबह की रिपोर्ट रही शून्य…

बीकानेर Abhayindia.com जिले में कोरोना को लेकर गुरुवार सुबह राहत रही। पहली रिपोर्ट में एक भी पॉजिटिव मरीज सामने नहीं आया। सीएमएचओ डॉ.ओपी चाहर के अनुसार रिपोर्ट शून्य रही है। लेकिन सावधानी रखनी जरूरी है।

बीकानेर : छोटी बालिकाओं ने दिया ईमानदारी का परिचय, रुपयों से भरा बटुवा मालिक तक पहुंचाया.

बीकानेरAbhayindia.com दो छोटी बालिकाओं ने ईमानदारी का परिचय देते हुए सड़क पर पड़ा रुपयों से भरा बटुआ उसके मालिक तक पहुंचाया। बीकानेर के वार्ड 22 नथूसर बास में बुधवार को जगदीश प्रसाद ओझा के मकान के आगे एक काले रंग का बटुआ जिसमे 6000 रुपए एक एटीएम कार्ड था, यह बटुआ जगदीश प्रसाद की पौत्री वसुंधरा ओझा एवं शिवरतन सारस्वत की पौत्री ज्योति को सड़क मिला। दोनों बालिकाओं ने तुरंत अपनी दादी संतोष देवी ओझा को सौंप दिया।

इसके बाद में संतोष देवी ओझा ने भाजपा के जस्सूसर मंडल अध्यक्ष मुकेश कुमार ओझा को बटुआ सौंपकर मूल मालिक तक पहुंचाने के लिए कहा। मुकेश कुमार के प्रयासों के बाद सोशल मीडिया के जरिए मूल मालिक डागा चौक निवासी रवि रंगा का पता चल गया। उसने मुकेश ओझा संपर्क किया और अपनी आईडी लेकर नया शहर थाने पहुंच गया। जहां पर थाना प्रभारी गोविन्द सिंह चारण की मौजूदगी में बालिकाएं वसुंधरा ओझा और ज्योति सारस्वत के हाथों से पूरी रकम सहित बटुआ उसे सुपुर्द किया।

इस मौके पर थाना अधिकारी दोनों छोटी बालिकाओं व उनके परिवारजनों की प्रशंसा की और संदेश दिया कि भारतीय संस्कृति के संस्कारवान परिवारों में आज भी नई पीढ़ी की ईमानदारी की सोच पूरे समाज को नई प्रेरणा देती है। इस मौके पर संदीप सारस्वत, चोरू लाल सुथार, मंडल महामंत्री शिवरतन सुथार, राजकुमार पारीक, रघुनाथ सिंह शेखावत, मनीष सारस्वत आदि मौजूद रहे।

बीकानेर : एनआरसीसी ने शुरू की ऑनलाइन बुकिंग, सुविधा से पर्यटकों में बढ़ेगा रूझान

बीकानेर Abhayindia.com भाकृअनुप-राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र की ओर से पर्यटकों के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू की गई है। अब एनआरसीसी में भ्रमण के लिए इच्छुक पर्यटक केन्द्र की वेेबसाइट पर जाकर अपनी टिकट ऑनलाइन बुकिंग करवा सकेंगे।

केन्द्र निदेशक डॉ. आर्तबन्धु साहू ने कहा कि एनआरसीसी में भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों की अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हुए केन्द्र की ओर से इस ऑनलाइन बुकिंग (भुगतान) सुविधा को शुरू किया गया है। अब इच्छुक पर्यटक एनआरसीसी की पर्यटन गतिविधियों का आनंद लेने के लिए अपनी सुविधानुसार कार्यक्रम सुनिश्चित कर घर बैठे टिकट बुकिंग करवा सकते हैं।
डॉ.साहू ने केन्द्र की मंशा को स्पष्ट करते हुए कहा कि डिजीटल पेमेंट के बढ़ते चलन, इसके लिए भारत सरकार की ओर से डिजीटल ट्रांजेक्शन की पहल को ध्यान में रखते हुए केन्द्र ने इस सुविधा को शुरू किया है। इससे भुगतान आदि कार्यों में पारदर्शिता बनाए रखने में मदद मिलेगी। केन्द्र को किए जाने वाले अन्य भुगतान भी ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकेंगे।
केन्द्र निदेशक ने संस्थान की पर्यटन सुविधाओं एवं इसके महत्व का जिक्र करते हुए कहा कि ऊंट अनुसंधान केन्द्र पर्यटकों के लिए मुख्य रूप से आकर्षण का केन्द्र बनता जा रहा है। यहां आने वाले सैलानियों की सबसे प्रबल उत्कंठा केन्द्र में भ्रमण की होती है जो कि न केवल केन्द्र बल्कि नगर के लिए भी गौरव की बात है। केन्द्र द्वारा विकसित नूतन परिसर, मिल्क पार्लर, डेयरी, उष्ट्र सफारी आदि निश्चित रूप से दर्शनीय है। यह मनोरम वातावरण न केवल पर्यटकों अपितु आम आदमी का भी बरबस ही संस्थान की ओर ध्यान खींचता है। उन्होंने आशा जताई कि इस ऑनलाइन सुविधा से पर्यटन के क्षेत्र में और अधिक बढ़ावा मिलने में मदद मिलेगी।

टोक्‍यो ओलंपिक : रवि ने किया भारत के लिए चौथा पदक पक्‍का, नीरज और पूनिया भी

खेल डेस्‍क। टोक्‍यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में बुधवार का दिन भारत के लिए शानदार रहा। भारतीय पहलवान रवि दहिया ने दमदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली है। दहिया ने 57 किलो वर्ग के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के सनायेव नूरिस्लाम को हराया। इसके साथ ही रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में देश के लिए चौथा मेडल पक्का कर लिया है। अब वे फाइनल में गोल्ड जीतने के इरादे से उतरेंगे। वहीं, भारतीय महिला हॉकी टीम का ओलंपिक में पहली बार गोल्ड जीतने का सपना दुनिया की दूसरे नंबर की टीम अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल में 2-1 से जीत के साथ तोड़ दिया। भारत के पास अभी भी कांस्य पदक जीतने का मौका है जिसके लिये शुक्रवार को उसका सामना ग्रेट ब्रिटेन से होगा। भारत की स्टार मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने महिला वेल्टरवेट वर्ग (69 किग्रा) के सेमीफाइनल में तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली के खिलाफ शिकस्त के साथ ब्रॉन्ज मेडल पर अपना कब्जा जमाया। भारतीय पहलवान दीपक पूनिया 86 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में अमेरिका के 2018 विश्व चैम्पियन डेविड मौरिस टेलर से एकतरफा मुकाबले में हार गए। हालांकि, पूनिया के पास अभी भी कांस्य पदक जीतने का मौका है। मेडल की बड़ी उम्मीद माने जा रहे नीरज चोपड़ा जेवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में पहुंच गए हैं। नीरज चोपड़ा ने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर के साथ 83.50 मीटर का क्वॉलिफिकेशन मार्क हासिल कर लिया। आपकों बता दें कि नीरज ने 2018 के एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था। तब उन्होंने 88.06 मीटर दूर भाला फेंका था।

Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604
LATEST NEWS

OTHERS NEWS

MN Hospital Bikaner Rajasthan
Join WhatsApp