बीकानेर : स्व. मक्खन जोशी की स्मृति में गंगाजल और तुलसी पौधा वितरण अभियान प्रारम्भ 

स्व. मक्खन जोशी वेलफेयर सोसायटी

बीकानेर abhayindia.com जननेता स्व. मक्खन जोशी की पुण्यतिथि के अवसर पर गुरुवार को जिले में गंगाजल एवं तुलसी के पौधों के वितरण का अभियान प्रारम्भ हुआ।

 

स्व. मक्खन जोशी वेलफेयर सोसायटी द्वारा नत्थसूर गेट के बाहर जोशी कल्याण भवन में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता पं. जुगल किशोर ओझा ‘पुजारी बाबा’ ने की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सनातनी के घर गंगाजल एवं तुलसी होनी चाहिए। वेदों एवं पुराणों में इनकी व्याख्या की हुई है। उन्होंने कहा कि तुलसी को विष्णुप्रिया माना जाता है और गंगाजल सभी पापों का नाश करता है। स्व. मक्खन जोशी की स्मृति में ऐसे कार्यक्रम उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है।

 

 

महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि सोसायटी द्वारा नगरीय क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में कैम्प लगाकर गंगाजल एवं तुलसी वितरण का अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक अनुसंधानों में तुलसी के अनेक गुणों की जानकारी मिली है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी इसका अपना महत्व है। उन्होंने कहा कि सोसायटी द्वारा हर वर्ष सामाजिक सरोकार से जुड़ा विषय हाथ में लिया जाकर अनेक गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। यह अनुकरणीय है।

 

शहर भाजपा अध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि स्व. मक्खन जोशी ने राजनीति में नए आयाम स्थापित किए। उन्होंने अपनी विशिष्ठ पहचान बनाई। भाजपा नेता गोकुल जोशी ने कहा कि युवाओं को उनके सिद्धांतों का अनुसरण करना चाहिए। पूर्व न्यासी अरविंद मिढ्ढा ने स्व मक्खन जोशी के जीवन प्रसंगों के बारे में बताया।

 

सोसायटी के सचिव अविनाश जोशी ने बताया कि इक्कीस हजार लीटर गंगाजल एवं तुलसी वितरण का प्रदेश स्तरीय अभियान बुधवार को जयपुर में शुरू किया गया। शुक्रवार को जोधपुर में यह आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि महिला सशक्तीकरण के अभियान ‘सक्षमा’ के तहत भी इस वर्ष विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

 

जोशी ने कहा कि कोविड-19 की परिस्थितियों ने आमजन में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता पैदा की है। इसके मद्देनजर संस्था द्वारा योग प्रशिक्षण, स्वास्थ्य संबंधी कार्यशालाओं तथा प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जिले के चारों विश्वविद्यालयों के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम होगा।

 

पूर्व पार्षद नरेश जोशी ने आभार जताया। इस दौरान पार्षद विजय सिंह, प्रतीक स्वामी, अरविंद किशोर आचार्य, दर्शना चांवरिया, दुलीचंद सेवग, भाजपा के मंडल अध्यक्ष चंद्र गहलोत, नृसिंह सेवग तथा मुकेश ओझा, पूर्व पार्षद लक्ष्मण महाराज, भगवती गौड़, दुर्गाशंकर व्यास, गिरिराज जोशी, नरेन्द्र नाथ पारीक, दिनेश ओझा, मुकेश सारस्वत, लियाकत अली, भंवरलाल पुरोहित, भरत पुरोहित, राहुल किराडू, कैलाश चांवरिया, रास बिहारी जोशी, आरती आचार्य, मीना आचार्य तथा अनुराधा आचार्य सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
दो भाइयों की कहानी पीयूष शंगारी की जुबानी...

अभय इंडिया के फेसबुक पेज में जुडऩे के लिए क्लिक करें।

SHARE