Hometrendingबीकानेर : कबाड़ से बना दिया जुगाड़, जिला उद्योग संघ की पहल...

बीकानेर : कबाड़ से बना दिया जुगाड़, जिला उद्योग संघ की पहल ..

बीकानेर Abhayindia.com जिला उद्योग संघ ने एक अनूठी पहल करते हुए पीबीएम अस्पताल में कबाड़ बन चुके 212 पंखों को पीबीएम से मंगवाकर उनकी पूर्ण मरम्मत एवं पार्ट्स बदलवाकर व वापस कलर करवाकर तैयार करवाया गया है। इससे पूर्व कबाड़ बन चुकी मरीजों को लाने व ले जाने वाली 82 ट्रोलियाँ (स्ट्रेचर) जिनको बीकानेर जिला उद्योग संघ ने कबाड़ में से उठाकर एक नवाचार करते हुए सभी ट्रोलियों को तैयार कर पीबीएम प्रशासन को सौंपी थी। बीकानेर जिला उद्योग संघ की इस अनूठी पहल का निरीक्षण करते हुए जिला कलक्टर नमित मेहता ने अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया के इस नवाचार की सराहना की।

The Utsavv Mart Bikaner
Khaosa Bikaner

उन्होंने बताया कि इस प्रयासों से सरकार को इन कबाड़ बन चुकी सुविधाओं को नए मंगवाने में जो खर्च आता उसकी बचत हुई। यह प्रयास रहेगा कि बीकानेर जिला उद्योग संघ के साथ मिलकर इस नवाचार की जानकारी लेते हुए अन्य सरकारी महकमों को भी बीकानेर जिला उद्योग के मॉडल पर कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ताकि सभी सरकारी महकमे नई खरीद की नीति को छोड़कर रीयूज की दिशा में कार्य करे ताकि सरकार का पैसा बचाया जा सके।

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने बताया कि बीकानेर जिला उद्योग संघ समाजसेवा के क्षेत्र में नवाचार करता आया है। अस्पताल के सुप्रिडेंट परमेंद्र सिरोही ने बताया कि बीकानेर जिला उद्योग संघ के इस नवाचार से पूरे पीबीएम में अनुपयोगी चीजों को वापस उपयोगी बनाया गया है। जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक मंजू नैन गोदारा ने बताया कि बीकानेर जिला उद्योग संघ के इस नवाचार से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से कई स्थानीय लोगों को रोजगार मिला है।

इस अवसर पर बीकाजी ग्रुप के दीपक अग्रवाल, विनोद गोयल, रमेश अग्रवाल, वीरेंद्र किराडू, नरेश मित्तल, अनंतवीर जैन, के.के. मेहता, शिवरतन पुरोहित, दिलीप रंगा, पारस डागा, किशनलाल बोथरा, महेश कोठारी, प्रशांत कंसल, राजाराम सारडा, निर्मल पारख, श्रीधर शर्मा, हरिकिशन गहलोत, विजय जैन, अश्विनी पचीसिया, शम्भूदयाल गुप्ता, किशन मूंधड़ा, नरेश अग्रवाल, रवि अग्रवाल, संदीप अग्रवाल, विपिन मुसरफ, पवन पचीसिया आदि मौजूद रहे।

बीकानेर Abhayindia.com संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने गुरुवार को विभिन्न विभागों के संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारी, अपने विभाग की योजनाओं की नियमित समीक्षा करें एवं इसके लिए निचले स्तर तक प्रभावी मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को इन योजनाओं का लाभ हो। बजट घोषणाओं की समयबद्ध क्रियान्विति सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत जिला वार लक्ष्य एवं अब तक की उपलब्धि की समीक्षा की तथा लक्ष्यों की समयबद्ध प्राप्ति के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि यह सरकार का बेहद महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इसमें किसी स्तर पर ढिलाई नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से संभाग के ऐसे स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, पंचायत भवनों और स्वास्थ्य केन्द्रों की सूची उपलब्ध करवाई जाए, जहां पेयजल कनेक्शन नहीं हैं। उन्होंने संभाग के सभी जिलों में पेयजल वितरण की स्थिति, ट्रांसपोर्टेशन ऑफ वाटर, नियंत्रण कक्ष पर प्राप्त शिकायतों एवं उनके निस्तारण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अंतिम छोर तक पर्याप्त और गुणवत्तायुक्त पेयजल सप्लाई सुनिश्चित की जाए।

तकनीकी अधिकारियों के कार्यों की नियमित समीक्षा करें तथा पानी की टंकियों की नियमित सफाई की जाए। उन्होंने इंदिरा गांधी नहर परियोजना में नहरी तंत्र सुदृढ़ीकरण के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। संभाग के चारों जिलों में कोविड वैक्सीनेशन, कोरोना संक्रमण की स्थिति, तीसरी संभावित लहर से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों, घर-घर सर्वे तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि संभाग के प्रत्येक क्षेत्र में बनने वाले ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का कार्य समय पर पूर्ण हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने संभाग में बुवाई के लक्ष्य एवं अब तक की बुवाई के बारे में जाना तथा कहा कि किसानों को कम पानी वाली फसलें लेने के लिए सतत प्रेरित किया जाए। उन्होंने घर-घर औषधि योजना के तहत पौधों के वितरण की समीक्षा की।

साथ ही कहा कि आमजन को इन पौधों को लगाने की विधि और इनकी खूबियों से भी अवगत करवाया जाए। उन्होंने अवैध खनन पर प्रभावी रोकथाम के लिए पुलिस, प्रशासन, परिवहन, वन और खान विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सतत अभियान चलाने के निर्देश दिए। सार्वजनिक निर्माण विभाग के सड़क से संबंधित कार्यों की प्रगति जानी तथा इनमें गुणवत्ता बरकरार रखने के निर्देश दिए। कृषि विपणन बोर्ड की किसान हित की योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा। बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए एच गौरी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. देवेन्द्र चौधरी, आईजीएनपी के मुख्य अभियंता विनोद चौधरी, अतिरिक्त निदेशक कॉपरेटिव एम आर खन्ना, आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. नरेन्द्र कुमार शर्मा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय शर्मा, संयुक्त निदेशक कृषि डॉ. उदयभान, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता सुधीर माथुर, सीएडी के वित्त नियंत्रक संजय धवन, पशुपालन विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. हुकमा राम सहित संभाग स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

बीकानेर : मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम घोषित

बीकानेर Abhayindia.com जिले के ऐसे मतदाता जिनकी आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण होगी या 18 वर्ष से अधिक हो जाएगी, वे अपना नाम 1 नवंबर से 30 नवंबर मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं। निर्वाचन विभाग ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों पर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की घोषणा कर दी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 1 नवम्बर 2021 (सोमवार) को किया जाएगा। दावे एवं आपत्तियां 1 नवम्बर 2021 से 30 नवम्बर 2021 तक प्राप्त की जाएगी। उन्होंने बताया कि दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 20 दिसंबर (सोमवार) तक किया जा सकेगा तथा मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 (बुधवार) को किया जाएगा।

मेहता ने बताया कि पात्र मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में शामिल कराने के लिए प्रपत्र-6, नाम विलोपन के लिए प्रपत्र-7 एवं किसी संशोधन के लिए प्रपत्र-8 में आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने, हटवाने एवं संशोधन करवाने के लिए पात्र व्यक्ति की ओर से आवेदन क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी को अथवा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में किया जा सकता है।

इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल एनवीएसपी एवं मोबाइल पर वोटर हेल्पलाइन एप्प के माध्यम से भी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस विषय में मतदाता टोल फ्री वोटर हेल्पलाईन नंबर 1950 से भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604
LATEST NEWS

OTHERS NEWS

MN Hospital Bikaner Rajasthan
Join WhatsApp