Sunday, March 3, 2024
HometrendingBikaner Election : कलक्‍टर ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक...

Bikaner Election : कलक्‍टर ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

Bikaner. Abhayindia.com विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित मतगणना स्थल का बुधवार को निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा सुरक्षा इंतजाम देखे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना स्थल पर संधारित किए गए आवक-जावक रजिस्टर में हस्ताक्षर कर मतगणना स्थल कोरिडोर में प्रवेश किया। उन्होंने प्रभारी अधिकारी और नगर विकास न्यास सचिव मुकेश बारहठ सहित अन्य अधिकारियों से व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद ने बताया कि जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम स्ट्रांग रूम में रखी गई है। सशस्त्र बलों द्वारा स्ट्रांग रूम की निगरानी की जा रही है। सभी स्ट्रांग रूम के दरवाजों के ऊपर तथा कॉरिडोर में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं ।मतगणना स्थल पर ही बनाए गये निगरानी केंद्र में इन कैमरों की लाइव वेब कास्टिंग भी की जा रही है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना दिवस पर मतगणना स्थल में सभी व्यवस्थाएं सुचारू करने के लिए लेआउट बनाकर ‌उसके‌ अनुरूप व्यवस्थाएं की गई है। मतगणना दिवस पर संबंधित विधानसभा क्षेत्र का प्रत्याशी या राजनीतिक दल प्रतिनिधि किसी अन्य विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कक्ष में नहीं जा सके, इसके लिए कोरिडोर में भी विशेष रूप से बैरिकेडिंग करवाईं गई है। उसी के अनुरूप आने जाने की व्यवस्था रहेगी। सभी एंट्री भी इसी के अनुसार सुनिश्चित की जाएगी।

भगवती प्रसाद कलाल ने मतगणना स्थल पर विधानसभा वार सील्ड स्ट्रांग रूम, विधानसभा वार मतगणना कक्ष, मीडिया केंद्र, पर्यवेक्षक कक्ष सहित अन्य कक्षों का अवलोकन किया और आवश्यक निर्देश दिए।

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि कर सकते हैं निगरानी

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि 25 नवंबर को मतदान के बाद जमा की गई ईवीएम मतगणना स्थल पर बनाए गए स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रूप से रखी गई। ईवीएम की सुरक्षा के संबंध में निगरानी के लिए स्ट्रांग रूम के बाहर तथा कोरिडोर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों की लाइव वेबकास्टिंग मतगणना स्थल पर ही बाहर बनाए गए निगरानी स्थल पर की जा रही है। इस स्थल पर राजनीतिक दलों या प्रत्याशियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहकर लाइव वेबकास्टिंग देख सकते हैं तथा यहां रुक कर प्रकिया की लगभग निगरानी कर सकते हैं। प्रतिनिधियों के लिए मतगणना स्थल पर समस्त व्यवस्थाएं की गई है। कोई भी राजनीतिक दल प्रतिनिधि, उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि सीसीटीवी कैमरे के लाइव प्रसारण के संबंध में यहां उपस्थित रहकर निगरानी कर सकते है। सर्दी के मध्य नजर इन प्रतिनिधियों के लिए ठहरने के विशेष इंतजाम किए गए हैं। संबंधित प्रतिनिधि बिस्तर लेकर यहां रात में भी रुक सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular