Okinawa
Hometrendingबीकानेर : कर्म में विश्वास करते है फल में नहीं : बर्मन

बीकानेर : कर्म में विश्वास करते है फल में नहीं : बर्मन

टीएमसी संस्थापक सदस्य सपन बर्मन का बीकानेर पहुंचने पर हुआ स्वागत…

बीकानेरAbhayindia.com तृणमूल कांग्रेस के संस्थापक सदस्य और कोलकाता के सामजिक कार्यकर्ता सपन बर्मन मंगलवार शाम बीकानेर आए। इस दौरान स्टेशन पर  युवाओं ने उनका स्वागत किया। साथ ही बंगाल में फिर से उनकी पार्टी की सत्ता में वापसी की शुभकानाएं दी। अभय इंडिया  से सक्षिप्त बातचीत में सपन बर्मन ने कहा कि पार्टी की जीत कार्यकर्ताओं की मेहनत व बंगाल सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का परिणाम है।

The Utsavv Mart Bikaner
Khaosa Bikaner

उन्होंने कहा कि वे सदैव सेवाभाव के लिहाज से ही कर्म करते है, फल की इच्छा नहीं रखते। लोगों के दुख-दर्द में साथ रहते है, उनकी  सरकार व स्वयं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जन कल्याण की भावना से काम करती है।

कोड़मदेसर की करेंगे पूजा-अर्चना…

सपन बर्मन ने बताया कि बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के फिर से सत्ता में आने, ममता बनर्जी के मुख्यमंत्री बनने और बड़ा बाजार क्षेत्र में विवेक गुप्ता की जीत होने पर वे कोड़मदेसर के दर्शन करने आए है। भैरवनाथ की पूजा-अर्चना करेंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव परिणाम घोषित होते ही आना था, लेकिन कोरोना के फैलाव के कारण नहीं आए, अब बाबा भैरवनाथ की पूजा-अर्चना करेंगे। साथ ही जैसलमेर में काली डूंगरी, लोक देवता बाबा रामदेवजी के दर्शन भी करेंगे।

यह रहे मौजूद

स्टेशन पर सपन बर्मन और उनके साथ आए नारायण भूतड़ा का युवाओं ने मालाए पहनाकर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इस दौरान बृज मोहन पुरोहित, विक्रम जोशी, संजय मूंधड़ा सहित मौजूद रहे।

 

बीकानेर : एसई निलम्बन मामले ने पकड़ा तूल, धरने पर बैठे बिजली अभियंता..

बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर में जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के कार्यवाहक अतिरक्त मुख्य अभियंता एव अधीक्षण अभियंता अशोक गोयल के निलम्बन का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इससे बिजली अभियंताओं में रोष बढ़ गया है।  मंगलवार को जिले भर के बिजली इंजीनियर एसोसिएशन से जुड़े इंजीनियर्स ने अधीक्षण अभियंता जिला वृत कार्यालय पर धरना लगा कर निलंबन आदेश वापस लेने की मांग रखी। संभागीय आयुक्त को ज्ञापन देकर निलम्बन रद्द कराने की मांग रखी।

आक्रोशित अभियंताओं ने कहा कि बिना किसी उचित कारण के उच्च अधिकारी का निलंबन आदेश जारी करना उचित नहीं है। इस वापस लेना होगा। धरने में बड़ी संख्या में अभियंता शामिल हुए। इसके बाद चार बजे अभियंताओं ने एक ज्ञापन संभागीय आयुक्त को सौंपा। इसमें अपनी मांग रखी। गौरतलब है कि रविवार को अधीक्षण अभियंता को निलम्बित कर दिया गया था, इसके बाद से ही विभाग के अभियंता आक्रोशित है। सोमवार को काबिना मंत्री के समक्ष अपनी बात रखने के बाद एमडी को ज्ञापन भेजा था।

बीकानेरAbhayindia.com गृह विज्ञान महाविद्यालय की ओर से पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें कुलपति प्रो. आर.पी. सिंह ने पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दोहराया और उपस्थित समस्त स्टाफ को बताया की जितने अधिक वृक्ष होंगे उतनी अधिक ऑक्सीजन मिलेगी और पर्यावण प्रदूषण का असर कम होगा, जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव से लडऩे का सबसे अधिक प्रभावी तरीका ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए।

अधिष्ठाता डॉ.विमला डुंकवाल ने बताया की होम साईन्स स्टाफ और विद्यार्थियों की ओर से दो पौधे लगाकर कुल 130 पौधे लगाए है और आज के दिन 60 पौधे जामुन, आम, खेजड़ी बॉटम पाम आदि वृक्ष है। पौधरोपण कार्यक्रम में वेक्सीनेशन टीम के प्रभारी डॉ.पी.के. सरीन सहित निदेशक छात्र कल्याण डॉ.वीर सिंह, निदेशक डॉ सुभाष चंद्र व अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।

प्रदेश : इन तहसीलों का होगा पुनर्गठन, सीएम ने दी मंजूरी

जयपुर Abhayindia.com  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नागौर जिले की तीन तहसीलों नागौर, मूण्डवा एवं खींवसर का पुनर्गठन करने की मंजूरी दी है। गहलोत ने मूण्डवा तहसील के डेहरू एवं जोरावरपुरा पटवार मण्डल को खींवसर तहसील में एवं खींवसर तहसील के खड़काली पटवार मण्डल को नागौर तहसील में शामिल करने की स्वीकृति दी है।

पुनर्गठन के बाद अब मूण्डवा तहसील के कार्य क्षेत्र में 7 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त एवं 26 पटवार मण्डल, खींवसर तहसील क्षेत्र में 8 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त एवं 31 पटवार मण्डल एवं नागौर तहसील के कार्य क्षेत्र में 9 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त एवं 37 पटवार मण्डल सम्मिलित होंगे।

साहित्य : महिला लेखन विषेशांक होगा राजस्थली का अंक

बीकानेर.श्रीडूंगरगढ़.Abhayindia.com लोक चेतना की राजस्थानी तिमाही पत्रिका राजस्थली के प्रकाशन को 45 वर्ष पूर्ण होने के पर इस बार का अंक राजस्थानी महिला लेखन पर केन्द्रित होगा। साहित्यकार श्याम महर्षि ने बताया कि सबसे पुरानी व निरंतर प्रकाशित होने वाली राजस्थानी भाषा की पत्रिका इस खुशी के मौके पर आगामी अंक महिला लेखन पर विषेशांक के रूप में केन्द्रित करेगी।

साथ ही लेखिकाओं के लिए अलग से समारोह को भी राष्ट्रभाषा हिन्दी प्रचार समिति के हीरक जयंती आयोजन सूची में शामिल किया गया है। रवि पुरोहित ने बताया कि महिला लेखन अंक के अतिथि संपादक की जिम्मेदारी लब्ध प्रतिष्ठित कहानीकार-कवयित्री किरण राजपुरोहित नितिला, जोधपुर को सौंपी गई है।

किरण राजपुरोहित ने कहा कि हीरक जयंती महोत्सव में आधी दुनियां को शामिल किया जाना गर्व का विषय है। प्रयास रहेगा कि इस विशेषांक में तमाम विधाओं की मौलिक रचनाओं के प्रकाशन के साथ राजस्थानी महिला लेखन की अब तक की यात्रा का आलोचनात्मक परीक्षण करते आलेख भी शामिल किए जाए।

चिकित्सा : अब मौके पर हो सकेगी कैंसर की जांच, मंत्री ने किया अर्ली कैंसर डिटेक्शन वैन का शुभारंभ…

जयपुर Abhayindia.com चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने मंगलवार को अपने राजकीय आवास से अर्ली कैंसर डिटेक्शन (प्रिवेंटिव ऑनकोलॉजी मोबाइल) वैन का शुभारंभ किया। स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट को उपलब्ध करवाई गई इस वैन से कैंसर की महत्वपूर्ण जांचें मौके पर ही की जा सकेंगी। लगभग 1.25 करोड़ लागत की यह वैन राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण लिमिटेड के सीएसआर फंड से प्राप्त हुई है।

डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि कैंसर का अर्ली डिटेक्शन (जल्द पहचान) नहीं होना भी कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या की वजह है। उन्होंने कहा लक्षणों को जल्द पहचानने में यह वैन खासी कारगर होगी। जयपुर के स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट से ऑनलाइन जुड़ी यह वैन प्रदेश के सुदूर गांवों में जाकर मरीजों की जांच करेगी और रिपोर्ट भी उसी समय उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि देश में महिलाओं में स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर और पुरुषों में सिर एवं फेफड़ों के कैंसर आम हैं। अर्ली डिटेक्शन से 90 प्रतिशत से अधिक कैंसर रोगियों का पूर्ण उपचार संभव है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि इस वैन में मेमोग्राफी मशीन, डिजिटल एक्स-रे, कोलपोस्कॉपी, पैप स्मियर तथा सिर और गर्दन के परीक्षण के लिए वीडियो एन्डोस्कॉपी की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि राजस्थान में अब तक कोई प्रिवेंटिव ऑनकोलॉजी यूनिट नहीं थी। इस वैन से टेली कंसल्टेंसी सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही जनता के स्वास्थ्य पर रिसर्च डाटा उपलब्ध हो सकेगा।

इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन विभाग कुंजीलाल मीणा, चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया, एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी, एसएमएस के अधीक्षक डॉ. राजेश शर्मा, वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. आरजी शर्मा, डॉ. संदीप जसूजा एवं डॉ. सुरेश सिंह सहित अन्य वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।

प्रदेश : छात्रावासों में रिक्त पदों पर कार्मिकों के चयन के लिए आवेदन 7 अगस्त तक

जयपुर Abhayindia.com प्रदेश में जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से संचालित आवासीय विद्यालयों, आश्रम छात्रावासों में रिक्त पदों पर चयन के लिए आवेदन तिथि को सात अगस्त तक बढ़ाया गया है। इसमें कॉलेज छात्रावासों, बहुउद्देशीय छात्रावासों, खेल छात्रावासों में रिक्त पदों पर प्रतिनियुक्ति पर पदस्थापन के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों का पैनल तैयार करने के लिए राज्य सरकार के माध्यमिक शिक्षा, प्रारम्भिक शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा विभाग में कार्यरत अधिकारियों, कार्मिकों के चयन किया जाएगा, जिसकी ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 7 अगस्त तक की गई है।

इस सम्बंध में विभाग की आयुक्त प्रज्ञा केवलरमानी की ओर से जारी ओदशानुसार पूर्व में आवेदन की तिथि 3 अगस्त थी जिसे बढ़ाकर अब 7 अगस्त तक कर दिया गया है। आवेदन करने की अन्य शर्ते पूर्व की भांति यथावत रहेगी।

बीकानेर : आरएएस में खत्म हो साक्षात्कार की अनिवार्यता, राज्यपाल से मिला प्रतिनिधि मंडल, भर्ती परीक्षा में जांच की उठाई मांग

जयपुर Abhayindia.com शिक्षा और रोजगार बचाओ संघर्ष समिति के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को जयपुर में राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की। इस दौरान उनके समक्ष आरएएस 2018 भर्ती परीक्षा की न्यायिक जांच कराने एवं भविष्य की परीक्षाओं में साक्षात्कार की अनिवार्यता खत्म करने की मांग उठाई। समिति से जुड़े भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधीच, बीकानेर के एडवोकेट सुरेंद्रसिंह शेखावत और फतेहपुर के विकास भास्कर ने राजभवन में राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा। इसके जरिए अवगत कराया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित आरएएस 2018 भर्ती परीक्षा में हुई गड़बड़ी की न्यायिक जांच कराई जाए।

समिति के सुरेंद्रसिंह शेखावत ने बताया कि आरएएस 2018 भर्ती परीक्षा में सत्ताधारी दल के प्रदेशाध्यक्ष और शिक्षा मंत्री के निजी रिश्तेदारों को परीक्षा में अवांछित लाभ दिलाने के आरोप, साक्षात्कार के दौरान भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की ट्रेप कार्यवाही, आरपीएससी भर्ती से सम्बंधित दलालों के चेट सामने आने एवं मुख्य परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों के कुछ विशेष सीरीज में से चयन का आंकड़ा चौंकाने वाला है, इससे भर्ती परीक्षा के परिणामों की विश्वसनीयता पर सवाल खड़ेे हुए है । राज्य सेवाओं के लिए निष्पक्ष और सर्वश्रेष्ठ चयन का जिम्मा सम्भालने वाले राजस्थान लोकसेवा आयोग की साख पर संकट आना चिंताजनक है। इसलिए आरएएस 2018 भर्ती परीक्षा की न्यायिक जांच होने से राजनीतिक प्रभाव और भ्रष्टाचार की सच्चाई सामने आ सकेगी ।

समिति ने राज्यपाल को सुझाव पत्र भी सौंपा जिसमें भविष्य में होने वाली परीक्षाओं के निष्पक्ष और पारदर्शी आयोजन के लिए साक्षात्कार की अनिवार्यता खत्म की जाए, साक्षात्कार प्रक्रिया की रिकॉर्डिंग करवाकर सार्वजनिक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने एवं परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था को ठीक करने बाबत सुझाव दिए गए है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रतिनिधिमंडल को उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया।

कोरोना : बीकानेर में मंगलवार सुबह की रिपोर्ट रही शून्य…

बीकानेर Abhayindia.com  जिले में कोरोना बेदम हो रहा है। सीएमएचओ डॉ.ओपी चाहर के अनुसार मंगलवार सुबह की रिपोर्ट शून्य रही। लेकिन सावधानी में किसी तरह कोताही नहीं बरते। सरकारी दिशा-निर्देशों की पालना जरूरी है।

बीकानेर : सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सौंपी एम्बुलेंस, विधायक गोदारा ने कराई मुहैया…

बीकानेरAbhayindia.com नापासर में सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लूणकनसर विधायक सुमित गोदारा ने विधायक कोष से स्वीकृत एम्बुलेंस भेंट की। विधायक गोदारा एवं भाजपा मंडल अध्यक्ष जसवंत दैया ने नापासर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ. डॉनी राठी को एम्बुलेंस की चाबी सौंपी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एम्बुलेंस की मांग लंबे समय से उठाई जा रही थी। इस मौके पर विधायक ने चिकित्सक भीमसेन गोदारा, पीसी बेनीवाल, विजेंद्र दान चारण से व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

एम्बुलेंस मिलने पर ग्रामीणों ने आभार जताया। इस मौके पर विधायक गोदारा ने कहा कि कस्बे के विकास में कोई कमी नहीं आएगी। नापासर के कार्यकर्ताओं ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर महिला चिकित्सक लगाने की मांग रखी। इस पर विधायक ने पूरा करने क आश्वसन दिया। बाल शिक्षा सदन स्कूल में नापासर भाजपा मंडल अध्यक्ष के साथ बैठक रखीा गई। विधायक व कार्यकर्ताओं ने दो मिनिट का मौन धारण कर युवा व्यापारी वीरेंद्र पांडिया के प्रति संवेदना जताई। पांडिया की सड़क दुर्घटना के बाद इलाज के दौरान मौत हो गई थी।

बूथवार कार्यकारिणी …

इस दौरान भाजपा मंडल अध्यक्ष् के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने विचार-विर्मश किया। मंडल अध्यक्ष जसवंत दैया ने बूथ वाइज कार्यकारणी को लेकर विधायक को अवगत करवाया इस मौके पर विधायक सुमित गोदारा ने कहा की नापासर भारतीय जनता पार्टी की रीड हैं। यहां पर किसी प्रकार के विकास कार्य की कमी नहीं आएगी। साथ सभी कार्यकर्ताओं के मान सम्मान में भी कोई कमी नहीं रहनी चाहिए, जो कार्य मंजूर किए हैं वो सभी कार्य अतिशीघ्र होने वाले हैं।

किया पौधरोपण…

कार्यक्रम के बाद नापासर भाजपा मंडल की पूरी टीम ने विधायक के साथ पाडरिया गौशाला में पौधरोपण किया।

Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604
LATEST NEWS

OTHERS NEWS

MN Hospital Bikaner Rajasthan
Join WhatsApp