Thursday, July 18, 2024
Hometrendingभजनलाल सरकार ने पहले बजट में की बंपर घोषणाएं, जानें- क्‍या है...

भजनलाल सरकार ने पहले बजट में की बंपर घोषणाएं, जानें- क्‍या है पिटारे में…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com राजस्थान में भजनलाल सरकार ने आज अपना पहला पूर्णबजट विधानसभा में पेश कर दिया है। उपमुख्‍यमंत्री एवं वित्त मंत्री दीया कुमारी ने सदन में बजट पेश करते हुए सरकार की प्राथमिकताएं बताई। दीया कुमारी ने बजट पेश की शुरूआत ‘सफ़र में धूप तो होगी जो चल सको तो चलो, सभी हैं भीड़ में तुम भी निकल सको तो चलो। किसी के वास्ते राहें कहां बदलती हैं, तुम अपने आप को ख़ुद ही बदल सको तो चलो!’ पंक्तियों के साथ की।

दीयाकुमारी ने बताया कि बजट में सरकार ने प्रदेश में बुनियादी सुविधाओं के विकास, जल जीवन मिशन, बड़े उद्योगों के लिए एमएसएमई, पेपर लीक के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई,  25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने, पेयजल योजना, अमृतकाल में 5 साल की योजना बनाने पर विशेष जोर दिया गया है।

उन्‍होंने बताया कि रोडवेज के लिए 500 बसें खरीदी जाएंगी। साथ ही सरकार 300 इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदेगी। वहीं, 800 बसें किराए पर ली जाएंगी। अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर सहित 10 जिलों में आधुनिक सुविधाओं युक्त बस स्टैंड बनाए जाएंगे। रोडवेज में 1650 कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। बीकानेर, भरतपुर सहित बड़े शहरों के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी।

बजट में हुई ये घोषणाएं...

-हर जिले की प्रथम आवश्यकता और समस्याओं के निवारण के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रावधान करके डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी जिला उत्थान योजना शुरू की जाएगी। प्रदेश में शहरी क्षेत्र में 150 करोड़ की लागत से शहरी क्षेत्र में लाइब्रेरी और वाई-फाई कनेक्शन दिए जाएंगे। शहरी क्षेत्र में फेज मैनर में 150 करोड़ से बिजली की लाइनों को अंडरग्राउंड किया जाएगा। हर नगरी निकाय में 65 करोड़ की लागत से फायर ब्रिगेड उपलब्ध कराई जाएगी।

-इस साल 15 हजार करोड़ खर्च कर 25 लाख ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचाया जाएगा।

-5846 अतिरिक्त गांव को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 20 हजार करोड़ से ज्यादा की 6 परियोजनाएं शुरू की जाएगी।

-ग्रामीण क्षेत्र के साथ शहरी क्षेत्र में पेयजल योजनाओं के लिए अमृत 2.0 योजना के तहत प्रदेश के 183 शहरों में 5 हजार 180 करोड़ से काम करवाए जाएंगे।

-32 वाटर बॉडी का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

-दो नए सोलर पार्क और नए बिजली कनेक्शन की घोषणा।

-दो नए सोलर पार्क की घोषणा। एक पार्क जैसलमेर में और एक बीकानेर में बनाया जाएगा।

-प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों को फेज मैनर में सोलर एनर्जी से जोड़ा जाएगा।

-बिजली से वंचित रहे 208000 घरों को घरेलू बिजली कनेक्शन अगले 2 साल में दिए जाएंगे।

-पीएम सूर्य घर योजना के तहत आदर्श सौर ग्राम बनेंगे। बिजली के लीकेज को रोकने के लिए स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे इस साल 25 लाख से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

-नई सड़क परियोजनाओं पर 6 हजार करोड़ खर्च होंगे।

-प्रदेश में 60000 करोड़ खर्च करके नई सड़क परियोजनाएं हाथ में ली जाएंगे इसमें बाईपास सड़के और स्टेट हाईवे बनाए जाएंगे।

-इसमें 9000 करोड रुपए की लागत से सड़कों के रिपेयर रेलवे और ब्रिज अंडर ब्रिज सड़क और पूलों के काम करवाएं जाएंगे।

-प्रदेश में पहली बार 2750 किमी से अधिक की लंबाई के 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा।

-30 करोड़ की लागत से डीपीआर बनाई जाएगी। ये एक्सप्रेस वे- जयपुर किशनगढ़, अजमेर, जोधपुर 350 किमी, कोटपुतली-किशनगढ़ 181 किमी, जयपुर-भीलवाड़ा 193 किमी, बीकानेर,कोटपुतली 295 किमी, ब्यावर-भरतपुर 342 किमी, जालौर-झालावाड़ 402 किमी, अजमेर-बांसवाड़ा 358 किमी, जयपुर-फलौदी 342 किमी, श्रीगंगानगर-कोटपुतली 290 किमी।

-पांच सालों में 13 हजार किमी लंबाई की सड़क नेटवर्क 60 हजार करोड़ रुपए खर्च कर विकसित किए जाएंगे।

-स्टेट हाईवे, बायपास, फ्लाईओवर, आरयूबी के लिए 9 हजार करोड़ रुपए दिए गए हैं।

-सीएनजी-पीएनजी पर वैट को 14.5 से घटाकर 10 फीसदी करने का ऐलान किया गया है। इसके बाद राजस्थान में सीएनजी और पीएनजी सस्ती मिलेगी। अभी जयपुर में एक किलो सीएनजी के दाम 91 रुपए है। इस पर साढ़े चार फीसदी वैट कम होने के बाद ये लगभग 87 रुपए प्रति किलो की दर से मिलेगी। यानी उपभोक्ताओं को चार रुपए प्रति किलो का फायदा मिलेगा।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular