20.6 C
Bikaner
Monday, February 6, 2023

स्वयं पर करें विश्वास, सफलता होगी आपके साथ : डॉ. खुशबू सुथार

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर Abhayindia.com जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित आरएसवी हायर सेकेंडरी स्कूल में दो दिवसीय स्ट्रेस मैनेजमेंट सेमिनार का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में कक्षा 10, 11, 12 के विद्यार्थियों को विशेषज्ञ डॉ. खुशबू सुथार ने बड़े ही सहज ढंग से विद्यार्थी जीवन में एवं परीक्षा से संबंधित स्ट्रेस को मैनेज करने की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के प्रारंभ में डॉ पुनीत चोपड़ा ने डॉक्टर खुशबू सुथार का परिचय करवाया। सेकेंडरी विंग कोऑर्डिनेटर लोकेश शर्मा ने डॉ. खुशबू को पुष्प गुच्छ प्रदान कर स्वागत किया।

Ad class= Ad class= Ad class=

डॉ. खुशबू ने विद्यार्थियों से बात करते हुए विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि वह सदैव अपने पर, अपने अभिभावकों पर तथा आपने अध्यापकों पर विश्वास करें इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी तथा विद्यार्थी विषय चयन तथा अध्ययन करने में आसानी महसूस होगी। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उन्हें अपने माता-पिता, भाई-बहन अथवा अध्यापक से अवश्य बात करनी चाहिए। जीवन में कोई भी कार्य करने से पूर्व अपने लक्ष्य का निर्धारण करके उसके लिए सतत प्रयास करने आवश्यक हैं। हम अपने प्रयासों में निरंतरता नहीं रख पाते तथा अन्य के कहने पर अपने लक्ष्य में परिवर्तन कर देते हैं जिस की हानि हमें होती है। असफल होना कोई असामान्य बात नहीं है अपितु आपका प्रयास उसे आपकी सफलता में परिवर्तन करने में सक्षम होगा। अपने स्वयं के विचारों को अवश्य लिखें तथा उन पर गहनता से विचार करें स्वयं मार्ग आपके समक्ष प्रस्तुत हो जाएगा। अपनी समस्याओं के समाधान के लिए मात्र इंटरनेट पर ही भरोसा ना करें। यदि आवश्यक हो तो अपने माता-पिता से बात कर अपनी समस्याओं का समाधान किसी विशेषज्ञ से अवश्य प्राप्त करें इसमें किसी प्रकार की लज्जा महसूस नहीं करें। कक्षा 10 के विद्यार्थियों को भी विषय चयन से संबंधित सुझाव दिया गया। विद्यार्थियों संबंधित समस्याओं के समाधान भी प्रदान किए गए साथ ही कुछ विद्यार्थियों की व्यक्तिगत समस्याओं को भी सुना गया और उनके लिए उन्हें सुझाव प्रदान किए गए। कार्यक्रम के अंत में सीनियर विंग कोऑर्डिनेटर रविंद्र भटनागर ने धन्यवाद ज्ञापित किया तथा डॉक्टर खुशबू को स्मृति चिन्ह प्रदान किया।

Ad class= Ad class=
Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles