Home बीकानेर श्रीडूंगरगढ़ के रामसरा बिग्गा बास पहुंचे जिला कलेक्टर मेहता, ये दिए निर्देश

श्रीडूंगरगढ़ के रामसरा बिग्गा बास पहुंचे जिला कलेक्टर मेहता, ये दिए निर्देश

abhayindia.com
abhayindia.com

बीकानेर abhayindia.com जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोमवार को श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के रामसरा बिग्गा बास में फाके का निरीक्षण कर नियंत्रण गतिविधियों की जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

मेहता ने कहा कि जून-जुलाई में टिड्डी आक्रमण के चलते जहां फाका पैदा होने की आशंका थी। इसके मद्देनजर सभी विभाग अलर्ट मोड पर थे । अब यहां फाका हो जाने से फसलों को नुकसान पहुंचने का अंदेशा है, इस पर प्रभावी नियंत्रण की आवश्यकता है ताकि यह फाका आगे ना बढ़ सके। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग समन्वित प्रयास करते हुए स्थानीय किसानों के सहयोग से फाके पर तुरंत प्रभावी नियंत्रण स्थापित करें। उन्होंने कहा कि सिंचाई फसलों के साथ-साथ इस क्षेत्र में मोठ मूंग बाजरा जैसी बारानी फसलें भी फाके के चलते खराब हो सकती है इसलिए उचित और आवश्यक दवाई का छिड़काव करते हुए समस्त फाकों को नष्ट कर दिया जाए ताकि किसानों की फसलों की  नुकसान  ना पहुंचे और टिड्डी के आगे फैलने की संभावनाएं भी समाप्त की जा सके।

जिला कलेक्टर ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और सभी विभागों को समन्वय रूप से त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि फाके को नष्ट करने के लिए लेम्डा दवा सभी ग्राम पंचायत स्तर पर रखवा दी गई है साथ ही जो किसान फाका नष्ट करने के लिए ट्रेक्टर का उपयोग कर रहे हैं उन सभी को प्रतिदिन ढाई हजार रुपए की सहयोग राशि दी जाएगी। मेहता ने कहा कि टिड्डी नियंत्रण और कृषि विभाग समन्वित रूप से काम करें। इस कार्य में स्थानीय लोगों का सहयोग प्राथमिक रूप से आवश्यक है। इसके लिए प्राथमिक सूचना तंत्र को विकसित करते हुए राजकीय  कर्मचारियों  को स्थानीय लोगों के साथ जोड़ें।

सागे लागो सारा
निरीक्षण के दौरान उपस्थित किसानों से बातचीत करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि टिड्डी आक्रमण हम सभी के लिए चिंता का विषय है। इसे नियंत्रित करने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है।  लेकिन फसलों को फाके से ज्यादा नुकसान ना हो इसके लिए समय पर सूचना मिलना प्रथम आवश्यकता है। किसानों को इस पर नियंत्रण के लिए प्रशासन और कृषि विभाग के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग करना होगा। जिला कलक्टर ने किसानों से स्थानीय बोली में बात करते हुए कहा कि आप सब लोग प्रशासन रे सागे लागो, सहायोग करो आपने जो उपकरण री जरूरत हुवे प्रशासन द्वारा बै सब थाने दिरवाया जासी। किसानों ने जिला कलेक्टर की बात पर प्रशासन के साथ पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर कृषि विभाग के उपनिदेशक जगदीश पूनिया सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

https://youtu.be/V-vvoW3_fRw

 

Preview YouTube video कलक्टर का दिल हुआ गार्डन- गार्डन, पार्कों का किया निरीक्षण

SHARE