बीकानेर : वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स, 3 मोबाइल ओपीडी वेन के माध्यम से होगा कोविड टीकाकरण

मोबाइल ओपीडी वेन

बीकानेर abhayindia.com बीकानेर शहर में संचालित 3 मोबाइल ओपीडी वेन शिविरों के दौरान अब 45+ आयु वर्ग का कोविड टीकाकरण भी किया जाएगा। जिला कलेक्टर नमित मेहता की पहल पर स्वास्थ्य विभाग ने इस नवाचार के लिए तैयारी कर ली है ताकि आमजन को प्रेरित कर उनके घर के नजदीक टीकाकरण सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके।

कार्यवाहक सीएमएचओ डॉ ओ पी चाहर ने बताया की राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिले में पहले से संचालित कुल 9 मोबाइल ओपीडी वेन में से तीन बीकानेर शहरी क्षेत्र में संचालित है। इनके द्वारा सोमवार से शनिवार प्रातः 8:00 से 2:00 बजे तक प्रतिदिन किसी एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में आउटरीच ओपीडी सेवाएं दी जाती है। इनमें एक चिकित्सक व एक नर्सिंग स्टाफ रहता है। इनमें से तीन शहरी मोबाइल ओपीडी व्हेन द्वारा शनिवार से ही 45 प्लस आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि दैनिक शिविरों के दौरान ही आशा व क्षेत्रीय पार्षद के सहयोग से आमजन को सूचित कर टीकाकरण के लिए आमंत्रित किया जाएगा। संबंधित यूपीएचसी पर उस दिन उपलब्ध वैक्सीन का उपयोग इस नवाचार में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मोबाइल ओपीडी वेन द्वारा प्राथमिकता से सब्जी मंडी, अनाज मंडी, पूगल फाटा, उर्मूल सर्किल, कलेक्ट्रेट, अंबेडकर सर्किल, म्यूजियम सर्किल, रेलवे स्टेशन, जेएनवी कॉलोनी मूर्ति सर्किल व गोगा गेट पर 2-2 घंटे आउटरीच वैक्सीनेशन ऑन व्हील गतिविधि संचालित की जाएगी।

SHARE