Thursday, July 18, 2024
Hometrendingरीट भर्ती के बाद संस्कृत विद्यालयों में रिक्त पदों को शीघ्र भरेंगे 

रीट भर्ती के बाद संस्कृत विद्यालयों में रिक्त पदों को शीघ्र भरेंगे 

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com संस्कृत शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने गुरूवार को विधानसभा आश्वस्त किया कि विधानसभा क्षेत्र आहोर में संचालित राजकीय संस्कृत विद्यालय गोपालबाड़ी में शिक्षकों के रिक्त पदों को रीट में चयनित शिक्षकों के माध्यम से शीघ्र ही भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां एक शिक्षक कार्यरत है तथा कार्यव्यवस्था के लिहाज से दो और शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश किये गए हैं।

कल्ला ने प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में सदस्य द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्न के जवाब में कहा कि संस्कृत विद्यालय गोपालबाड़ी में मात्र 29 बच्चे पढ़ रहे हैं। और वहां 2 शिक्षक कार्यरत थे। इनमें से एक को गंभीर शिकायत के आधार पर निलंबित किया गया है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में कार्यव्यवस्था के तहत बाड़मेर से 2 शिक्षकों की नियुक्ती के आदेश 1 मार्च को जारी किये गए हैं।

इससे पहले संस्कृत शिक्षा मंत्री ने विधायक छगन सिंह के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि जालौर जिले में कुल 32 राजकीय संस्‍कृत विद्यालय संचालित हैं। उन्होंने कहा कि विधान सभा क्षेत्र आहोर में संचालित राजकीय उच्‍च प्राथमिक संस्‍कृत विद्यालय, गोपालबाड़ी में वरिष्ठ अध्यापक का एक पद है, जो भरा हुआ है। इसी प्रकार तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल वन और टू के 2-2 पद हैं, जो रिक्त हैं।

उन्होंने बताया कि संस्‍कृत शिक्षा विभाग में अध्‍यापक लेवल प्रथम के 272 पदों पर भर्ती की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। उन्होंने बताया कि 216 पदों पर नियुक्ति प्रदान की जा चुकी है तथा शेष पदों पर भर्ती के लिए दस्‍तावेज सत्‍यापन के लिये अभ्‍यर्थियों को आमंत्रित किया गया है।

डॉ. कल्ला ने कहा कि अध्‍यापक लेवल द्वितीय के 1505 पदों को भी भरने की स्‍वीकृति प्राप्‍त हो गई है। इन पदों पर कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्‍यम से भर्ती के लिए सेवा नियमों में संशोधन की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में विगत कुछ वर्षो में भी नामांकन वर्तमान नामांकन के समतुल्‍य रहा है, तथापि रिक्‍त पदों को यथाशीघ्र भर दिया जायेगा।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular