Sunday, May 12, 2024
Hometrendingबीकानेर : ‘ग्राम स्वराज’ की परिकल्पना को करेंगे साकार-किराडू, नौरंगदेसर में...

बीकानेर : ‘ग्राम स्वराज’ की परिकल्पना को करेंगे साकार-किराडू, नौरंगदेसर में…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर abhayindia.com राजीव गांधी पंचायती राज संगठन का ‘काम मांगो’ अभियान रविवार को नौरंगदेसर में आयोजित हुआ। संगठन के राष्ट्रीय महासचिव राजकुमार किराडू ने बताया कि अभियान के तहत ग्रामीणों को मनरेगा में दिए गए अधिकारों के बारे मे बताया गया। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले प्रवासियों से चर्चा करते हुए उन्हें मनरेगा के तहत रोजगार के लिए फाॅर्म-6 भरने का आह्वान किया गया।

किराडू ने कहा कि संगठन द्वारा गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को जागरुक किया जा रहा है। अब तक सीथल, साधासर और झाडे़ली में ऐसे कार्यक्रम हो चुके हैं। साथ ही गांव के विकास में उनकी भागीदारी की संभावनाएं भी देखी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आज का दौर महात्मा गांधी के ‘ग्राम स्वराज’ को साकार करने का है। मनरेगा के तहत गांव में ही रोजगार मिले।

बीकानेर : श्री जैन कन्या पी.जी. महाविद्यालय में हुई प्रतियोगिताएं, ये रहीं विजेता…

बीकानेर : श्री नवदुर्गा प्रेम मण्डल ने पूर्व चैयरमेन रांका का किया स्वागत

इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग लगाने के इच्छुक व्यवसाईयों के बीच समन्वय के प्रयास किए जाएंगे। किराडू ने मनरेगा कार्य स्थल पर आने वाली व्यवहारिक समस्याओं के बारे में जानकारी ली तथा कहा कि वाजिब समस्याओं को जिला प्रशासन के समक्ष रखा जाएगा, जिससे इनका निस्तारण हो सके। उन्होंने बताया कि नौरंगदेसर में 1 हजार 189 जाॅब कार्ड बने हैं, जबकि 13 बनने शेष हैं।

वर्तमान में यहां 1 हजार 186 श्रमिक कार्यरत हैं। इन दिनों 76 प्रवासी विभिन्न क्षेत्रों से आए हैं, जो अलग-अलग क्षेत्रों में काम करते हैं। इस दौरान पंचायत समिति के पूर्व सदस्य लूमाराम मेघवाल तथा मुरलीधर पन्नू ने भागीदारी निभाई।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular