Monday, May 20, 2024
Hometrendingकोरोना को हराना है : राजस्‍थान में मॉडिफाइड लॉकडाउन की तैयारी, सीएम...

कोरोना को हराना है : राजस्‍थान में मॉडिफाइड लॉकडाउन की तैयारी, सीएम ने दिए संकेत…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com प्रदेश की गहलोत सरकार 14 अप्रेल के बाद मॉडिफाइड लॉकडाउन (Modified Lockdown) लागू करने पर विचार कर रही है। सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि हालांकि देश में लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्णय लेंगे, लेकिन राज्य सरकार प्रदेश में मॉडिफाइड तरीके से लॉकडाउन लागू करेगी। इस पर विचार किया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लॉकडाउन खुलने और उसके हालात को लेकर पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव अरविंद मायाराम एवं प्रदेश में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। बताया जा रहा है कि इस कमेटी की रिपोर्ट और केंद्र द्वारा लॉकडाउन को लेकर लिए जाने वाले फैसले के बाद गहलोत सरकार प्रदेश में मॉडफाइड तरीके से लॉकडाउन लागू करेगी।

सीएम गहलोत ने कहा कि लॉकडाउन पर फैसला राज्यों की स्थिति को देखते हुए करना चाहिए। केंद्र सरकार को देशभर में काम के बदले अनाज योजना की तर्ज पर नई योजना लागू करनी चाहिए। गहलोत रविवार को जयपुर में मीडियाकर्मियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के चलते राज्यों की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई। राज्यों को एक लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया जाना चाहिए। इसमें से राज्य की जनसंख्या और मरीजों की संख्या को देखते हुए हिस्सा राशि बांटी जा सकती है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सभी को निर्देश दिए हैं कि कोई भी उद्योगपति या व्यापारी अपने यहां से कर्मचारियों को नौकरी से नहीं निकालेगा और उन्हे पूरा वेतन देगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए उधार लेने की क्षमता एफआरबीएम एक्ट के तहत राजकोषीय घाटे की सीमा जीडीपी के पांच प्रतिशत तक होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक व केंद्र के अधीन अन्य वित्तीय संस्थानों के बकाया कर्ज की आगामी किश्तों के भुगतान का पुनर्निधारण करते हुए ब्याज मुक्त आधार पर छह माह का मोरेटोरियम उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

गहलोत ने कहा कि जयपुर में हालांकि कम्युनिटी संक्रमण की स्थिति नहीं है, लेकिन भीलवाड़ा की तरह जयपुर के रामगंज में भी सख्ती होगी। राज्य सरकार गरीबों व स्ट्रीट वेंडर्स को 1500 रुपये राहत के रूप में दे रही है। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र की तर्ज पर स्टेडियम में क्वारेंटाइन सेंटर बनाए जाने पर विचार किया जा रहा है। प्रदेश में कई बड़े होटल, हॉस्टल और अन्य संस्थानों को आइसोलेशन व क्वारंटाइन सेंटर के लिए चिन्हित किया गया है।

Good News In Bikaner : बीकानेर के चार और कोरोना पॉजीटिव मरीज हुए ठीक

Corona Case In Bikaner : देर रात आई अच्छी खबर, 24 सैंपल की रिपोर्ट आई नेगेटिव

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular