Friday, September 20, 2024
Hometrendingअक्षय ऊर्जा में राजस्‍थान होगा अग्रणी, आरयूवीएन और गेल के बीच 4200...

अक्षय ऊर्जा में राजस्‍थान होगा अग्रणी, आरयूवीएन और गेल के बीच 4200 करोड़ रूपये निवेश के एमओयू पर होंगे हस्ताक्षर

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com अक्षय ऊर्जा बिजनेस प्रमोशन समिट-2024 का आयोजन 8 अगस्त को राजस्थान इन्टरनेशनल सेन्टर, जयपुर में होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा होंगे। ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हीरालाल नागर कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। इस अवसर पर आरयूवीएन और गेल के बीच एमओयू के हस्ताक्षर भी होंगे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा आलोक ने बताया कि राजस्थान अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य है। राज्य में अक्षय ऊर्जा के विकास तथा इससे संबंधित स्टेक होल्डर्स को एक मंच प्रदान करने के उ‌द्देश्य से ऊर्जा विभाग द्वारा राजस्थान अक्षय ऊर्जा बिजनेस प्रमोशन सम्मेलन-2024 का आयोजन किया जा रहा है।

इस सम्मेलन में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं से संबंधित स्टेक होल्डर्स विशेषकर विकेन्द्रित अक्षय ऊर्जा के डवलपर्स, वित्तीय संस्थानों, ईपीसी वेण्डर, सोलर उपकरणों के निर्माता आदि मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर प्रदेश को ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम तथा केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रम गेल इंडिया लिमिटेड के मध्य धौलपुर में 330 मेगावाट व रामगढ़ में 270.5 मेगावाट गैस आधारित बिजली संयंत्रों को पर्याप्त मात्रा में गैस की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए कुशल एवं उपयुक्त क्षमता पर संचालन के लिए हस्तांतरण करने की संभावनाओं को तलाशने के लिए और 750 मेगाबाट सौर व 250 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजनाओं को संयुक्त उपक्रम के माध्यम से विकसित करने के लिए एमओयू किया जायेगा। इसके माध्यम से राज्य में 4200 करोड़ रूपये का निवेश होगा।

राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक नथमल डिडेल ने बताया कि राज्य सरकार सौर ऊर्जा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। राज्य में कुसुम योजना के माध्यम से किसानों को दिन में ही सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के लिए सौर संयंत्र, पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से रूफटॉप सोलर स्थापित किए जा रहे हैं। सम्मेलन में ऊर्जा विभाग, विद्युत वितरण कम्पनियों तथा अक्षय ऊर्जा निगम जैसे निगमों के साथ अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं से संबंधित स्टेक होल्डर्स को एक प्लेटफार्म उपलब्ध हो सकेगा।

सम्मेलन में लगभग 700 प्रतिभागी विभिन्न तकनीकी सत्रों में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों, नवीनतम तकनीक तथा इसे आमजन तक सुलभ कराने से संबंधित विशेषज्ञों के अनुभवों का लाभ उठा सकेंगे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular