Friday, May 17, 2024
Hometrendingप्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के आवेदन के लिए शिविर 8 को, जानें- क्‍या...

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के आवेदन के लिए शिविर 8 को, जानें- क्‍या है योजना…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत परम्परागत कारीगरों और हस्तशिल्पियों से आवेदन के लिए गुरुवार, 8 फरवरी को शिविर आयोजित किया जाएगा।

जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने बताया कि जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र तथा लघु उद्योग भारती द्वारा चौपड़ा स्कूल गंगाशहर के पास स्थित अरिहंत भवन में आयोजित होने वाले इस‌ शिविर में योजना की पात्रता रखने वाले लोगों से आवेदन लिए जाएंगे।

गोदारा ने बताया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत जिले में अब तक 25 हजार 696 आवेदन ऑनलाइन पोर्टल पर प्राप्त हुए हैं।  प्रथम स्तर पर 17 हजार 462, द्वितीय स्तर पर 2 हजार 756 तथा तृतीय स्तर पर 5 हजार 306 आवेदन लंबित हैं । जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने योजना में हुई प्रगति की समीक्षा करते हुए योजना का प्रचार- प्रसार करते हुए अधिकाधिक पात्रों को जोड़ने के निर्देश दिए हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के 18 वर्ष से अधिक उम्र के 18 प्रकार के पारंपरिक व्यवसायों के कारीगर व शिल्पकारों को शामिल किया गया है। जिनमें सुथार, नाव बनाने वाले, अस्त्रकार, लौहार, हथौड़ा और औजार निर्माता, ताला बनाने वाले , सुनार , कुम्हार, मूर्तिकार, पत्थर तोड़ने वाले, राजमिस्त्री, झाड़ू टोकरी और चटाई बुनकर, नाई , मालाकार, धोबी दर्जी, चर्मकार तथा मछली पकड़ने का जाल निर्माण करने वाले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह लाभ होंगे प्राप्त

गोदारा ने बताया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में पात्र आवेदकों को उनके व्यवसाय से संबंधित पहचान पत्र व प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। विश्वकर्मा द्वारा अपनाए गए व्यवसाय के लिए उन्नत उपकरणों की खरीद के लिए 15 हजार रुपये ई-वाउचर के माध्यम से  मिलेंगे। उन्होंने बताया कि कौशल सत्यापन के पश्चात 5-7 दिवस की बेसिक स्किल ट्रेनिंग सहित 500 रुपये प्रतिदिन स्टाइपेंड एवं प्रथम किस्त के रूप में 5 प्रतिशत की रियायती दर से 1 लाख रुपये का बिना गारंटी ऋण दिया जाएगा। इसके पश्चात 15 दिवस की एडवांस स्किल ट्रेनिंग एवं 500 रुपये प्रतिदिन स्टाइपेंड एवं द्वितीय किस्त के रूप में 2 लाख का उद्यम विकास के लिए बिना गारंटी ऋण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि डिजिटल ट्रांजेक्शन प्रोत्साहन के रूप में 1 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन (अधिकतम 100 ट्रांजेक्शन प्रति माह) का प्रोत्साहन योजना में पंजीकृत आवेदक को प्राप्त होगा।

महाप्रबंधक ने बताया कि लाभार्थी को राष्ट्रीय विपणन समिति, गुणवत्ता प्रमाणन, ब्रांडिंग, विज्ञापन, प्रचार और अन्य विपणन गतिविधियों के रूप में योजना के तहत पंजीकृत कारीगारों और शिल्पकारों के उत्पादों के लिए विपणन और ब्रांडिंग की सहायता भी प्रदान की जाएगी।

यह है पात्रता 18 पारम्परिक व्यवसायों से जुड़े 18 वर्ष से अधिक उम्र के कारीगर एवं शिल्पकार जिन्होंने गत 5 वर्षों से केन्द्र अथवा राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वरोजगार व व्यवसायिक विकास ऋण योजनओं में ऋण न लिया हो, आवेदक स्वयं अथवा परिवार में कोई भी सदस्य राजकीय सेवा में नहीं हो तथा एक परिवार में से केवल एक सदस्य ही योजना के अन्तर्गत आवेदन कर सकता है।

योजना में पंजीयन के लिए पात्रता रखने वाले आवेदक अपने नजदीकी जन सेवा केन्द्र या ई-मित्र व समय समय पर आयोजित शिविर के माध्यम से निःशुल्क पंजीयन करवा सकते है।

ये हैं आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आधार कार्ड, बैंक विवरण, राशन कार्ड (राशन कार्ड न होने पर परिवार के सभी सदस्यों के आधार नम्बर), एवं आधार से लिंक मोबाईल नंबर आवश्यक है। पात्र व्यक्ति आवश्यक दस्तावेजों के साथ रानी बाजार, चौपड़ा कटला स्थित जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र कार्यालय में उपस्थित होकर भी पंजीयन करवा सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular