Monday, May 20, 2024
HometrendingBikaner News : जीवन में प्रयास, आत्मविश्‍वास व धैर्य सफलता के सूत्र...

Bikaner News : जीवन में प्रयास, आत्मविश्‍वास व धैर्य सफलता के सूत्र : शर्मा

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

Bikaner Abhayindia.com बिनानी कन्या महाविद्यालय में आज बी.ए, बीकॉम. बी.एस.सी, बी.सी.ए. के प्रथम वर्ष तथा एम.एस.सी. प्रथम सेमेस्टर की नवप्रवेशित छात्राओं के लिए प्रवेश-उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसके मुख्य अतिथि महाराजा गंगा सिंह विश्‍वविद्यालय के कुलसचिव अरूण प्रकाश शर्मा व अध्यक्ष महाविद्यालय प्रंबध समिति सचिव गौरीशंकर व्यास थे।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में सीनियर छात्राओं ने नव-प्रवेशित छात्राओं का तिलक लगाकर महाविद्यालय में स्वागत किया। इसके पश्चात् मुख्य अतिथि अरूण प्रकाश शर्मा, अध्यक्ष गौरीशंकर व्यास तथा प्राचार्या चित्रा पंचारिया ने मॉ शारदे के छाया चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित व पुष्प सुमन अर्पित कर कार्यक्रम की शुरूआत की।

संगीत विभाग की छात्राओं कोमल, सपना, नन्दिनी, डिम्पल, हिमांशी, निकिता ने इस अवसर पर सरस्वती वंदना ‘वर दे वीणा वादिनी‘ की सस्वर प्रस्तुति दी। इसके बाद छात्राओं ने अतिथियों के स्वागत में ‘मन की वीणा से गुजित ध्वनि-मंगलम् स्वागतम् स्वागतम्‘ स्वागत गीत की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर सत्र 2022-23 में बीए बी.कॉम, बी.एस.सी, बी.सी.ए, एवं एम.एस.सी, की टॉपर छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

मुख्य अतिथि अरूण प्रकाश शर्मा छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन में सफलता के तीन सूत्र है – प्रयास, आत्मविश्‍वास व धैर्य। विद्यार्थी का जीवन एंकान्तवास में रहने वाले एक सन्यासी की भांति होता है जो अपने चितन, मनन व अध्ययन में ही आन्नद का अनुभव करता हैं। उन्होंने कहा कि बिनानी कन्या महाविद्यालय छात्राओं को एक स्वस्थ, शांत व सुरक्षात्मक वातावरण उपलब्ध करवाता है जिसमें वे अपना सर्वागीण विकास कर सके।

महाविद्यालय प्रबंध समिति सचिव गौरीशंकर व्यास ने कहा कि जीवन में सफल कॅरियर निर्माण के लिए पुस्तकों को जीवन का आधार बनाकर विषय संदर्भ पुस्तकों का विशिष्ट अध्ययन करना चाहिए ताकि आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में उच्च अंक प्राप्त कर सके। छात्राओं को चाहिए कि महाविद्यालय संसाधनों का अधिकाधिक उपयोग करते हुए जीवन को सार्थक दिशा दे सकते हैं।

महाविद्यालय प्राचार्या डॉ चित्रा पंचारिया ने अपने स्वागत उद्बोधन में मुख्य अतिथि व अध्यक्ष का हार्दिक स्वागत करते हुए महाविद्यालय की गौरवमयी व ऐतिहासिक शैक्षिक व सामाजिक प्रदेय के योगदान को मंच के माध्यम से रखा। कम्‍प्‍यूटर विभाग के विभागाध्यक्ष रामकुमार व्यास ने आगन्तुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन अंग्रजी प्रवक्ता गजानंद व्यास ने किया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular