नौतपा में 9 दिन पड़ेगी तेज गर्मी, 25 मई की सुबह…

sun
sun

बीकानेर abhayindia.com नौतपा में इस बार भी गर्मी की भीषणता सहन करने पड़ेगी। जानकारी में रहे कि सूर्य के 25 मई की सुबह रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा शुरू हो जाएगा। सूर्य के इस नक्षत्र में रहते 9 दिन तक तेज गर्मी पड़ेगी। रोहिणी नक्षत्र का स्वामी चंद्रमा है, जो सूर्य के प्रभाव में आ जाता है। गुरु व शनि की वक्री चाल के चलते इस बार नौतपा खूब तपेगा।

लेकिन 30 मई को शुक्र के अपनी ही राशि वृषभ में अस्त होने से गर्मी से राहत मिलने की संभावना ज्योतिषी बता रहे हैं। नौतपा के आखिरी 2 दिन तेज हवा व आंधी चलने के साथ ही बारिश के भी योग हैं। शुक्र रस प्रधान ग्रह है, इसलिए वह गर्मी से राहत भी दिलाएगा।

बीकानेर : जेल भेजने से पहले अपराधी की ट्रेवल्स हिस्ट्री पता लगायेगी पुलिस

ज्योतिषियों का कहना है कि सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 25 मई को प्रवेश करने के साथ ही इस नक्षत्र में 15 दिन रहेगा, लेकिन इस अवधि में प्रारंभिक 9 दिनों में अधिक गर्मी पड़ती है। इसे ही नौतपा के दिन कहते हैं। ज्येष्ठ शुक्ल तृतीया पर 25 मई को सूर्य कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। सूर्य के साथ वर्तमान में शुक्र भी वृषभ राशि में है। सूर्य आरंभ के सात दिनों तक खूब तपेगा, लेकिन बाद के 2 दिन मौसम में परिवर्तन की संभावना है। इससे गर्मी से राहत मिलेगी।

बीकानेर : ढोला मारू होटल में बिकेगी शराब

बीकानेर : कोतवाली क्षेत्र में सख्‍ती बरतने की तैयारी, सीओ सहित जाब्‍ता पहुंचा मौके पर…

श्रमिकों के लिए कई और ट्रेनें चलाने के सम्बन्ध में राज्य सरकार और रेलवे उठाए ये कदम : गृह मंत्रालय

बीकानेर : पॉजीटिव मरीजों की हिस्‍ट्री निकालने सुथारों की बड़ी गुवाड़ पहुंचे सीएमएचओ डॉ. मीणा…

बीकानेर में तीन और कोरोना पॉजीटिव केस आए सामने, अब कि 56…

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604