Saturday, May 18, 2024
Hometrending96 वर्षीय डूंगरराम सहित 8,245 ने लगवाई वैक्सीन, शनिवार को 99 केंद्रों...

96 वर्षीय डूंगरराम सहित 8,245 ने लगवाई वैक्सीन, शनिवार को 99 केंद्रों पर होगा टीकाकरण

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर abhayindia.com कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान में शुक्रवार का दिन फिर से बुजुर्गों के आशीर्वाद के नाम रहा। जिले भर में आयोजित 109 टीकाकरण सत्रों में 8,245 लाभार्थी वैक्सीन लगवाने पहुंचे। इनमें 4,560 व्यक्ति 60 वर्ष से अधिक आयु के थे। 96 वर्षीय डूंगरराम ने नोखा के जांगलू केंद्र पहुंचकर वैक्सीन लगवाई वहीं 91 की अनी देवी ने लालमदेसर बड़ा में टीका लगवा कर खुद को कोरोना के विरुद्ध प्रति रक्षित करवाया।

 

इसी के साथ कोरोना से बचाव व टीकाकरण के लिए जिले भर में रैलियां, चौपाल बैठकें व माइकिंग जैसी गतिविधियां व चालानिंग की कार्यवाहियां भी हुई। जिला कलक्टर नमित मेहता ने शहरी क्षेत्र में टीकाकरण की दर को बढाने के लिए डिस्पेंसरियों से दूरस्थ बस्तियों के लोगों को मोबिलाइज करने के निर्देश दिए हैं। सीईओ जिला परिषद् ओ.पी. मेहरा ने भी स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारीयों की बैठक लेकर अधिकाधिक आमजन का टीकाकरण करवाने पर मंथन किया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि गांव से लेकर शहर तक 109 सत्र आयोजित कर 8,016 को वैक्सीन की पहली डोज जबकि 229 को दूसरी डोज लगाई गई। 60 वर्ष से अधिक आयु के 8,002 बुजुर्गों ने कोविड टीका लगवा कर कोरोना के विरुद्ध अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज की। वही 45 से 60 वर्ष आयु के 3,232 व्यक्तियों ने टीके लगवाए। कुल 150 फ्रंटलाइनर को दूसरी डोज दी गई जबकि 187 ने पहली डोज लगवाई। स्वास्थ्य कर्मियों की बात करें तो 79 का टीकाकरण दूसरी डोज के साथ पूरा हुआ जबकि 37 ने अपनी पहली डोज लगवाई।

आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की 860 जबकि को-वैक्सीन की 3 वायल उपयोग में ली गई। उन्होंने बताया कि शनिवार को 6 निजी अस्पतालों सहित कुल 99 सत्रों में कोविड टीकाकरण किया जाएगा। सभी वर्गों को पहली डोज देने के साथ-साथ जिन्हें पहली डोज लगे 28 दिन हो चुके हैं उन्हें दूसरी डोज देने की व्यवस्था साथ ही साथ रहेगी। इनमें आर्मी एरिया की मिलिट्री हॉस्पिटल, लालगढ़ स्थित रेलवे हॉस्पिटल, पीबीएम अस्पताल, एसडीएम जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल गंगाशहर, समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चुनिंदा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पीएचसी व उप स्वास्थ्य केन्द्र शामिल रहेंगे। सभी केन्द्रों पर कोविशील्ड उपलब्ध रहेगी। यूपीएचसी नंबर 4 पर केवल दूसरी डोज के लिए कोवैक्सीन भी उपलब्ध रहेगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular