Sunday, May 19, 2024
Hometrendingबीकानेर : जिला उद्योग केन्द्र में 'बुनकर मुद्रा योजना' का विशेष शिविर...

बीकानेर : जिला उद्योग केन्द्र में ‘बुनकर मुद्रा योजना’ का विशेष शिविर…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com जिला उद्योग केन्द्र में गुरुवार को बुनकर मुद्रा योजना के तहत हथकरघा बुनकरों के आवेदन पत्र तैयार करवाने का विशेष शिविर आयोजित किया गया। इसमें 27 बुनकरों ने भाग लिया।

बुनकर सेवा समिति (जयपुर) के उप निदेशक तपन कुमार ने हथकरघा बुनकरों के लिए ‘बुनकर मुद्रा योजना’ की सम्पूर्ण जानकारी बुनकरों को दी। जिला मुख्य प्रबन्धक (एलडीएम) एम.एम.एल. पुरोहित ने बताया कि बुनकरों से सम्बन्धित क्षेत्र में कार्यरत बैंकों में बुनकर मुद्रा योजना के लक्ष्यों का आवंटन किया जाएगा, जिससे बुनकरों को सुविधा होगी।

पंजाब नेशनल बैंक के अमित कुमार ने योजना के दस्तावेजों ओर सिविल स्कोर के बारे में विस्तार से बताया। जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबन्धक मंजू नैण गोदारा ने बताया कि बुनकर मुद्रा योजना में न्यूनतम 50 हजार एवं अधिकतम 5 लाख तक की कार्यशील पूंजी ऋण कम ब्याज पर उपलब्ध करवाई जाएगी। जो व्यक्ति हथकरधा बुनकर का कार्य करते हैं एवं बुनकर कार्ड धारक हैं, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि बुनकर बाहुल्य क्षेत्रों में भी शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान बुनकर मुद्रा योजना के पांच आवेदन पत्र तैयार करवाए गए। बुनकर जिला स्तरीय पुरस्कार के लिए चार आवेदन पत्र भी प्राप्त हुए।

सहायक निदेशक सुरेन्द्र कुमार तथा जिला उद्योग अधिकारी अतुल शर्मा ने उपस्थित बुनकरों को योजना के बारे में आवेदन पत्र तैयार करवाने संबंधी जानकारी दी।

 

बीकानेर : कार्ड मेकिंग कंपिटिशन के पुरस्कारों की घोषणा…

बीकानेर Abhayindia.com पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्मदिवस पर 20 अगस्त को कला एवं संस्कृति विभाग की ओर से ललित कला अकादमी जयपुर के सहयोग से ‘भारत के स्वतंत्रता संग्राम’ विषय पर कार्ड मेकिंग कंपिटिशन का आयोजन किया गया था।

इस प्रतियोगिता में विभिन्न कला महाविद्यालयों के 77 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।
अकादमी सचिव डॉ. रजनीश हर्ष ने बताया कि निर्णायक मंडल की ओर से जयपुर की राशी जैन व सानिया पंवार, जोधपुर की अदिति राठौड़, बीकानेर की शुभा सेठिया व भीलवाड़ा की इशिका को प्रतियोगिता में पुरस्कार योग्य घोषित किया गया। अकादमी द्वारा पुरस्कृत छात्र-छात्राओं को दो हजार रुपए नकद एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। निर्णायक मंडल में जगमोहन माथोडिया, वीरेंद्र बन्नू एवं गोपाल शर्मा मौजूद थे।

कोरोना : बीकानेर में शुक्रवार सुबह की रिपोर्ट रही शून्य…

बीकानेर Abhayindia.com जिले में कोरोना को लेकर शुक्रवार सुबह राहत रही।

सीएमएचओ डॉ.ओपी चाहर के अनुसार सुबह की रिपोर्ट में एक भी नया संक्रमित मरीज सामने नहीं आया। लेकिन सावधानी रखनी जरूरी है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular