ऐसे हुआ सीएम की राजस्थान गौरव यात्रा का चारभुजा से आगाज

599

उदयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शनिवार से अपनी ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ का आगाज उदयपुर संभाग के चारभुजानाथ मंदिर से कर दिया है। सीएम वसुंधरा ने मंदिर में पूजा-अर्चना कर यात्रा का आगाज किया। 40 दिन की यह यात्रा इस तरह से तैयार की गई है कि प्रदेश का कोई भी बड़ा मंदिर नहीं छूटेगा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यात्रा को हरी झंडी दिखाई। यात्रा का समापन 30 सितंबर को अजमेर में होगा। समापन मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस सीएम के यात्रा रथ से समूचे प्रदेश की परिक्रमा 40 दिन में पूरी होगी। एक संभाग की यात्रा पूरी करने के बाद और दूसरे संभाग में यात्रा शुरू होने से पहले बीच-बीच में यात्रा को विराम दिया जाएगा। इस दौरान कुल 200 में से 165 विधानसभा क्षेत्रों में से यह यात्रा गुजरेगी। यात्रा के दौरान लगभग छह हजार किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी।

यात्रा का कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया है कि हर लोकसभा क्षेत्र में सीएम की यात्रा पहुंचने से पहले स्थानीय भाजपा सांसद को उप यात्रा निकालनी होगी। वह क्षेत्र में आने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों में जाएंगे। साथ ही प्रत्येक भाजपा विधायक भी अपने क्षेत्र की पंचायत स्तर तक सीएम की यात्रा की पूर्व तैयारी करेगा। 40 दिन तक सचिवालय में न मुख्यमंत्री खुद रहेंगी और न ही कोई मंत्री रहेगा। आवश्यक दिशा-निर्देश भी अफसरों के पास सीधे फील्ड से ही पहुंचेंगे।

यात्रा के दौरान प्रदेशभर में सीएम 134 आम सभाएं करेंगी। इस दरम्यान करीब 371 जगह यात्रा के स्वागत कार्यक्रम होंगे। इस बीच यात्रा में कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता भी यात्रा में शामिल होंगे।

यात्रा का कार्यक्रम

संभाग     दिनांक
उदयपुर : 4 से 10 अगस्त
भरतपुर : 16, 17, 19, 20 अगस्त
जोधपुर : 23 से 29 अगस्त
बीकानेर : 2 से 7 सितंबर
कोटा : 10 से 13 सितंबर
जयपुर : 16 से 20 सितंबर
अजमेर : 23, 24 और 26 से 30 सितंबर

शुरुआत देवी-देवताओं से

संभाग        शुरुआत यहां से           कब

उदयपुर : चारभुजानाथ               4 अगस्त
भरतपुर : गणेश मंदिर रणथंभौर    16 अगस्त
जोधपुर : तनोट माता                23 अगस्त
बीकानेर : सालासर बालाजी          2 सितंबर
कोटा : केशव मंदिर                  10 सितंबर
जयपुर : पीपलाज मां, लालसोट     16 सितंबर
अजमेर : ब्रह्मा मंदिर                 23 सितंबर

सरकार को हर दिन देना होगा एक सवाल का जवाब…

बीकानेर के श्याम के निशाने पर अब इंडोनेशिया…