प्रदेश पर ‘साइक्लोन डे’ का असर, इन 17 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

1032
monsoon file photo
monsoon file photo

जयपुर/बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान साइक्लोन डे के असर के चलते प्रदेश में मौसम एक बार फिर करवट बदल रहा है। चक्रवात के कारण देश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना बनी है। इस बीच मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने मुख्य सचिव और आपदा प्रबंधन को भी मेल भेजकर अलर्ट रहने के निर्देश दे दिए हैं।

बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान भी प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हुई है। इनमें झालावाड़, अजमेर, कोटा, बारां, झूंझुनू जिले में शनिवार को बारिश का दौर चला।इस दौरान सबसे ज्यादा झालावाड़ के बकानी में 8, झुंझुनूं के पिलानी में 6, झालावाड़ में 5 सेमी बारिश हुई। राजधानी जयपुर में 5.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

मौसम विभाग के अनुसार सवाई माधोपुर, कोटा, झुंझुनूं, भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, बारां, उदयपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, पाली, नागौर, चूरू, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ और सिरोही में अगले 24 चौबीस घंटे में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने आपदा प्रबंधन विभाग को इन जिलों में भारी बरसात को देखते हुए अलर्ट रहने के लिए भी सचेत किया है।

यदि मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच हुई तो जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक हो सकती है। मौसम विभाग ने जिन 17 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है, इनमें तीन जिले भीलवाड़ा और चित्तौडगढ़ और राजसमंद भी शामिल हैै। इससे बांध में पानी की आवक बढ़ती है।

मौसम विभाग के डायरेक्टर शिव गणेश के अनुसार बंगाल की खाड़ी से सक्रिय हुआ साइक्लोन डे ओडीशा और आंधप्रदेश में होते हुए नॉर्थ वेस्ट की ओर आगे बढ़ा। इसका असर राजस्थान पर भी है, इसी के चलते एक बार फिर तेज बारिश की संभावना बनी है।