विश्व में टेस्ट मैच खेलने वाली 12वीं टीम की भारत के खिलाफ होगी एंट्री

197
Afganistan cricket team (file photo)
Afganistan cricket team (file photo)

मुंबई। अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली विश्व की 12वीं टीम हो जाएगी। भारत की टेस्ट क्रिकेट टीम आगाम 14 जून से अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलने जा रही है। इस मैच के लिए ऋद्धिमान साहा को टीम से बाहर रखा गया है। आईपीएल के दौरान दाहिने हाथ के अंगूठे में चोट लगी थी।

उन्हें बीसीसीआई के मेडिकल स्टाफ के देखरेख में रखा गया था। बोर्ड ने इंग्लैंड दौरे को ध्यान में रखते हुए उन्हें आराम करने के लिए कहा गया है। उनकी जगह दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है। कार्तिक की 8 साल बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है। 25 मई को आईपीएल क्वालीफायर-2 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच में शिवम मावी की बाउंसर पर साहा चोटिल हो गए थे। शिवम की गेंद साहा के दाएं हाथ के अंगूठे में लगी थी। इसके बाद से ही उन्हें बल्लेबाजी करने में परेशानी हो रही थी। वे जल्द ही आउट भी हो गए थे। वे पहले भी कंधे में दर्द के कारण आईपीएल के 6 मैच नहीं खेल पाए थे। साहा ने भारत के लिए अब तक 32 टेस्ट खेले हैं। उन्होंने 3 शतक और 5 अर्धशतक की मदद से 1,164 रन बनाए हैं। साहा ने 75 कैच लेने के साथ 10 खिलाडिय़ों को स्टंप आउट भी किया है। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद पिछले 3 साल से वे टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

साहा की जगह कार्तिक टीम में शामिल

चोटिल साहा की जगह अफगानिस्तान के खिलाफ दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है। कार्तिक की 8 साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हो रही है। उन्होंने आखिरी बार 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। उन्होंने भारत के लिए 23 टेस्ट खेले हैं। उन्होंने 1 शतक और 3 अर्धशतक की मदद से 1,000 रन बनाए हैं। वे 51 कैच और 5 खिलाडिय़ों को स्टंप कर चुके हैं। कार्तिक ने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। उस दौरान उन्होंने 3 अर्धशतक लगाए थे। लॉड्र्स में 60, नॉटिंघम में 77 और ओवल में 91 रन की पारी खेली थी।