टीम इंडिया की अक्टूबर में होगी अग्नि परीक्षा

team india cricket
team india cricket

अभय इंडिया डेस्क. भारतीय क्रिकेट टीम की इस साल अक्टूबर में अग्नि परीक्षा होने वाली है। टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट मैच, पांच एकदिवसीय तथा एक टी-20 अंतरराष्ट्रय मैच की मेजबानी करेगी। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम अक्टूबर-नवंबर में भारत का दौरा करेगी। हालांकि टीम इंडिया ने पिछले एक वर्ष में जोरदार खेल का प्रदर्शन करते हुए कई टीमों को पराजित किया है, लेकिन वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टीम के सामने उसका मुकाबला लंबे समय के बाद होने जा रहा है। ऐसे में टीम इंडिया को एक बार फिर नंबर वन होने के लिए कड़े संघर्ष से गुजरना पड़ सकता है।

उल्लेखनीय है कि दो बार की वर्ल्ड कप चैंपियन वेस्टइंडीज ने अंतिम बार भारत का दौरा 2014 में किया था तब उसने एक दिवसीय और टेस्ट सीरीज खेली थी। तब वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्लूआईसीबी) के साथ वेतन विवाद के चलते यह दौरा बीच में ही रद्द हुआ था। धर्मशाला में चौथे वन-डे के बाद वेस्टइंडीज की टीम अपने घर लौट गई थी। इसके बाद से वेस्टइंडीज ने 2016 में भारत में आयोजित विश्व टी-20 में हिस्सा लिया था, जहां उसने इंग्लैंड को फाइनल में मात देकर खिताब जीता था। वहीं टीम इंडिया ने 2016 में वेस्टइंडीज का दौरा करके टेस्ट सीरीज खेली और फिर 2017 में सीमित ओवरों (पांच एकदिवसीय मैच तथा एक टी-20) मैच की सीरीज खेली। टीम इंडिया ने दोनों बार जीत दर्ज की।

गांगुली ने यह भी बताया कि ईडन गार्डन्स आईपीएल 2018 क्वालीफायर्स की मेजबानी भी कर सकता है। पहला इन मैचों की मेजबानी पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम को मिली थी। पुणे को दो प्ले ऑफ मैचों (एलिमिनेटर और क्वालीफायर 2) की मेजबानी मिली थी क्योंकि पिछले साल राइजिंग पुणे सुपरजायंट रनर-अप थी।