शिक्षक सम्मान : सीएम होंगी मुख्य अतिथि, बीकानेर के चौधरी होंगे सम्मानित

CM Vashundhara raje
CM Vashundhara raje

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। प्रदेश में शिक्षक दिवस पर इस साल 5 सितंबर को अमरूदों का बाग जयपुर में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि सीएम वसुंधरा राजे द्वारा बीकानेर के अध्यापक हुकम चंद चौधरी को श्री गुरुजी सम्मान पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी करेंगे, जबकि विशिष्ट अतिथि राजेन्द्र राठौड़ व किरण माहेश्वरी होंगे।

शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर बिरला ऑडिटोरियम जयपुर में मुख्य अतिथि किरण माहेश्वरी व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में सांस्कृतिक संध्या सृजन में भी सम्मानित होने वाले शिक्षक शामिल होंगे। उसके उपरांत होटल रॉयल हवेली मे स्नेह भोज का आयोजन भी विभाग द्वारा रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि शिक्षक हुकम चंद चौधरी को पूर्व में उनके द्वारा बनाए गए मोबाइल एप के लिए राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री द्वारा डिजिटल फेस्टिवल उदयपुर में व राष्ट्रीय स्तर स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त कर चुके है। हाल ही में बीकानेर जिला प्रशासन द्वारा स्वाधीनता दिवस समारोह 2018 में भी इनको सम्मानित किया जा चुका है। चौधरी द्वारा शैक्षिक विषयो को लेकर मोबाइल एप बनाए गए हैं। साथ ही साथ उनके द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं व विभिन्न सरकारी योजनाओं के मोबाइल एप भी बनाए गए है। एजुकेशन स्कीम मोबाइल एप द्वारा राज्य सरकार के शिक्षा विभाग से संबंधित किसी भी सरकारी योजना की जानकारी ली जा सकती है।

शिक्षा के क्षेत्र में आईसीटी को बढ़ावा देने के लिए अध्यापक हुकम चंद चौधरी द्वारा आईसीटी फ्रेंडली टीचर्स एंड एजुकेटर्स ऑफ राजस्थान नामक टीम का भी गठन किया गया किया गया है जो आईसीटी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए निरंतर नि:शुल्क कार्य कर रही है। शैक्षिक विषयों मे रुचि रखने वाला कोई भी 9928112829 पर सम्पर्क कर उनकी टीम से जुड़ सकता है। गौरतलब है कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन देश के लगभग हर राज्य में शिक्षकों के सम्मान के लिए विशेष आयोजन किए जाते हैं।

बीकानेर के इस शिक्षक को मिलेगा राज्य स्तरीय ‘श्रीगुरुजी सम्मान’ पुरस्कार, देखें सूची