दो जुलाई से विद्यालयों में विद्यार्थियों को मिलेगा दूध

अन्नपूर्णा दूध योजना
अन्नपूर्णा दूध योजना

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। राज्य के राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को दूध दिया जाएगा। इसके लिए दो जुलाई से अन्नपूर्णा दूध योजना प्रारंभ की जाएगी। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि इस महत्ती योजना का राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे शुभारंभ करेंगी।

उन्होंने बताया कि राज्य के राजकीय विद्यालयो में अध्ययरत बच्चों के पोषण की इस विशेष योजना के तहत कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को 150 एम.एल. तथा कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों को 200 एम.एल. दूध विद्यालयों में प्रदान किया जाएगा। दूध वितरण का प्रबंध विद्यालय प्रबंध समितियों के मार्गदर्शन में होगा। देवनानी ने विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को दूध के जरिए पोषण प्रदान करने की इस महत्ती योजना के लिए भामाशाहों से भी सहयोग की अपील की है।

जिला स्तरीय पुरस्कारों के आवेदन आमंत्रित

राज्य के हाथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित करने के लिए दिए जाने वाले जिला स्तरीय पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर. के. सेठिया ने बताया कि जिले की सीमा में कार्यरत हाथकरघा बुनकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए वहीं बुनकर पात्र है जो पिछले तीन वर्षों से हाथकरघा पर बुनाई कार्य कर रहे हैं तथा जिन्हें गत तीन वर्षों से इस पुरस्कार के लिए चयनित नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि इच्छुक व पात्र हाथकरघा बुनकर अपना आवेदन 30 जून तक जिला उद्योग केन्द्र कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। अधिक जानकारी सम्बंधित कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।