दो जगहों से निकलेगी शोभा यात्राएं, झांकियां होंगी पुरस्कृत

285
mahaveer swami jayanti shobha yatra 2018

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। जैनधर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर का जयंती समारोह 29 मार्च को मनाया जाएगा। इस मौके पर बीकानेर, गंगाशहर-भीनासर से अलग-अलग शोभा यात्राएं निकलेगी, इसमें सम्मिलित होने वाली झांकियां पुरस्कृत होंगी। जैन महासभा बीकानेर के अध्यक्ष जैन जयचन्दलाल डागा ने बताया कि इस सम्बन्ध में संस्था के संचालक मण्डल की बैठक रखी गई। इसमें हुए निर्णय के अनुसार जयंती की पूर्व संध्या पर जैन पब्लिक स्कूल परिसर में प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। इसमें बीकानेर क्षेत्र के ख्यातनाम गायकों के साथ भगवान महावीर की अभिवन्दना सामूहिक रूप से की जाएगी।

महासभा के पूर्व अध्यक्ष विजय कोचर ने बताया कि जयंती के अवसर पर 29 मार्च को प्रात: साढ़े सात बजे बीकानेर तथा गंगाशहर–भीनासर से अलग-अलग दो शोभा यात्राएं निकलेगी, जो गौड़ी पाश्र्वनाथ मंदिर पंहुचेगी। शोभायात्रा में विभिन्न शालाओं व संस्थाओं से भगवान महावीर के जीवन प्रसंगों व अवदानों से सम्बन्धित आकर्षक सजीवित झांकिया भी सम्मिलित होगी। प्रति झांकी 2100 रुपए प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी। इसके साथ ही प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेष्ठ तीन झांकियों को क्रमश: 11000, 7000, 5000 रूपयों का अलग से पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। इन शोभायात्राओं की व्यवस्थाओं का दायित्व युवक परिषद के सदस्य निर्वहन करेंगे।

पूर्व महामंत्री जैन लूणकरण छाजेड़ ने बताया कि गौड़ी पाश्र्वनाथ जैन मन्दिर में प्रात: 09:15 बजे मुख्य समारोह आयोजित होगा। छाजेड़ ने बताया कि समारोह में जैन साधु-साध्वियों का सान्निध्य प्राप्त होगा। जैन धर्म के दिगम्बर श्वेताम्बर सभी घटकों के श्रावक श्राविकाओं के अलावा भी जैनेत्तर व गणमान्य व्यक्ति समारोह में भाग लेंगे। जैन महासभा के पूर्व अध्यक्ष चम्पकमल सुराणा ने बताया कि संचालक मण्डल के सदस्य गंगाशहर तेरापंथ भवन, शान्ति निकेतन सेवा केन्द्र, घेवरचन्द बोथरा कोटड़ी, सेठिया कोटड़ी, मालू कोटड़ी, जैन जवाहर विद्यापीठ, उपासरों आदि में विराजित जैन धर्म के सभी घटकों के क्षेत्र में विराजित साधु साध्वियों से समारोह में शामिल होने के लिए निवेदन करेंगे। महामंत्री जतन दूगड़ ने बताया कि बैठक में समारोह को भव्य बनाने के सम्बन्ध में विस्तृत चिन्तन के लिए जैन महासभा की आम सभा की बैठक 18 मार्च को दोपहर तीन बजे दिगम्बर नसियाजी में आहूत की गई है। दूगड़ ने बताया कि एडवोकेट महेन्द्र जैन एवं डॉ. पी. सी. तातेड़ को महावीर इन्टरनेशनल व आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाली संगोष्ठी ‘महावीर मेरी दृष्टि में’ के आयोजन की व्यवस्था दी गई है।

जैन महासभा के पूर्व अध्यक्ष इन्द्रमल सुराणा, तेरापंथ सभा बीकानेर के अध्यक्ष सुरपत बोथरा, तेरापंथ सभा गंगाशहर के अध्यक्ष डॉ. पूनमचन्द तातेड़, साधुमार्गी संघ के राजेन्द्र गोलछा, हुकमगच्छीय संघ के अध्यक्ष निर्मल दस्साणी, युवा कार्यकर्ता सुरेन्द्र बद्धानी, जतन संचेती आदि सभी उपस्थित सदस्यों ने भगवान महावीर जयन्ति के इस समारोह को उत्साह से मनाने का आह्वान किया। जसकरण छाजेड़ व विनोद बाफना ने बताया कि प्रवचन स्थलों, जैन मन्दिरों व उपासरों के साथ ही शहर में अनेक जगह बैनर लगवाये जायेंगे। सुरेन्द्र जैन व हेमन्त सींगी को महावीर प्रार्थना, वाहन व्यवस्था एवं अल्पाहार की व्यवस्था का दायित्व प्रदान किया गया। शान्ति विजय सेवा समिति के ऋषभ सेठिया को जैन ध्वज एवं टी शर्ट वितरण का एवं राजेन्द्र गोलछा को बैज व्यवस्था का दायित्व प्रदान किया गया हैं।