कलक्टर ने मांगी अवैध बॉयलर और टावर के विरुद्ध कार्रवाई की रिपोर्ट

360
File photo

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बुधवार को कलक्टे्रट सभागार में हुई बैठक में जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता ने रीको क्षेत्र में अवैध बॉयलर और मोबाइल टावर को हटाने की कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी। साथ ही औद्योगिक क्षेत्रों में सभी बुनियादी सुविधाएं सुचारू रूप से मुहैया करवाने और इन क्षेत्रों की समस्याओं के प्राथमिकता से निस्तारण के निर्देश दिए।

डॉ. गुप्ता ने खारा औद्योगिक क्षेत्र में डंपिंग यार्ड के लिए भूमि आवंटन, करणी औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था, रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट चालू करवाने, साफ-सफाई, सड़क निर्माण व मरम्मत, ऋण प्रकरणों के निस्तारण तथा पावर कनेक्शन सहित विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की।

जिला कलक्टर ने लूणकरनसर क्षेत्र में अवैध बॉयलर की गतिविधियों के सम्बंध में सर्वे कर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर. के. सेठिया ने बताया कि करणी औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल की आवश्यकता संबंधी संशोधित रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी गई है इसके आधार पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने बताया कि रीको औद्योगिक क्षेत्र में अनुमति के बिना लगे मोबाइल टावर को हटाने में कंपनी को 15 दिन का समय दिया गया है, इसके बाद भी टावर नहीं हटाने की स्थिति में हटाने की कार्यवाही की जाएगी। जिला कलक्टर ने रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में सड़क के बीच आ रहे विद्युत पोल 15 दिन में हटाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि क्षेत्र में सभी स्ट्रीट लाइट काम कर रही हो, यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही नियमित साफ-सफाई के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने राजस्थान राज्य प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण मंडल के प्रतिनिध को 1 जुलाई 2017 से पूर्व जारी समस्त सीटीओ रिपोर्ट एक सप्ताह में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि राज्य प्रदूषण निवारण व नियंत्रण मण्डल के तहत सीटीई के 9 तथा सीटीओ के 23 प्रकरण निस्तारित कर दिए गए हैं। जिला कलक्टर ने नगर निगम को रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में रोड नम्बर 5 पर अनुपयोगी पड़े खराब व क्षतिग्रस्त कियोस्क शीघ्र हटवाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में राजस्थान वित्त निगम प्रबंधक ने बताया कि आरएफसी द्वारा दो प्रकरण निस्तारित कर दिए गए हैं तथा 175 लाख के दो प्रकरण लंबित है। बैठक में जिला उद्योग संघों के पदाधिकारियों द्वारा औद्योगिक क्षेत्रों में अग्निशमन व्यवस्था दुरूस्त करने, गजनेर औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की मांग की गई। बैठक में डी. पी. पच्चीसिया, शांतिलाल बोथरा, विनोद गोयल, रहमान मितल, नारायण बिहाणी, कमल बोथरा, महेश कोठारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।