इस ताारीख को प्रदेश में दस्तक देगा मानसून, बरसते शोलों से मिलेगी राहत

1427
Mansoon

जयपुर/बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। आसमान से बरसते शोलों से बड़ी राहत जून के दूसरे पखवाड़े तक मिल सकेगी। मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में मानसून की दस्तक 15 से 20 जून तक संभावित है। दक्षिण-पश्चिम मानूसन की वर्तमान रफ्तार से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि जयपुर में यह 25 या 26 जून को दस्तक देगा।

विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदेश में कोटा, बांसवाड़ा, उदयपुर के रास्ते दक्षिण पश्चिमी मानसून आमतौर पर जून के अंतिम सप्ताह में प्रवेश करता है और अगले सप्ताहभर में पूरे प्रदेशभर में मानसूनी बादलों का डेरा जम जाता है। जबकि इस बार 15 से 20 जून के दरम्यान यह दस्तक देगा। अबकी बार मानसूनी बारिश का दौर काफी अच्छा रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार प्रदेश में इस बार भीषण गर्मी का दौर लंबा खिंचने के कारण हवा में नमी घट गई है। इसके चलते दस जून के आसपास शुरू होने वाले प्री-मानसून की बारिश का दौर इस बार कमजोर रहने का अंदेशा है।इधर, प्रदेश में गुरुवार को कई जगहों पर मौसम ने पलटा खाया। जयपुर में दोपहर के बाद धूलभरी आंधी के बाद तेज बारिश हुई। बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया। जबकि बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू, सीकर सहित प्रदेश के कई जिलों में गर्मी के तेवर तीखे बने हुए हैं।

तटीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने कहा कि आगामी चौबीस घंटे में मानसून महाराष्ट्र पहुंच सकता है। इसे देखते हुए अगले दो दिनों में तटीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। फिलहाल मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। गुरुवार को कोलाबा, विले पार्ले, लोअर परेल और सांताक्रूज इलाके समेत कई जगह बारिश हुई। बारिश के चलते लंदन से आ रही जेट एयरवेज की एक फ्लाइट को अहमदाबाद डाइवर्ट करना पड़ा है।