आरएएस-प्री परीक्षा : जल्द ही जारी हो सकती है आंसर की

RPSC
RPSC

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) आरएएस-आरटीएस-2018 परीक्षा की आंसर की (उत्तरकुंजी) जल्द जारी कर सकता है। इसी परीक्षा के जरिए राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेस (आरएएस) और राजस्थान टैक्सेशन सर्विसेस (आरटीएस) के लिए नियुक्तियां की जाती हैं। इसकी प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन गत पांच अगस्त को हुआ था। माना जा रहा है कि इसका परिणाम भी जल्द घोषित किया जा सकता है। हालांकि, इसकी कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।

आयोग से मिली जानकारी के अनुसार इस साल इस परीक्षा में कुल 3 लाख 76 हजार 762 प्रतियोगी शामिल हुए थे। इसके लिए कुल 1454 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। कुल रिक्त पदों की संख्या 980 है।

ऐसे चेक करें अपनी आंसर की

अपनी आंसर की चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आरपीएससी की आधिकारिक यानी ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक पर जाना होगा ये है rpsc.rajasthan.gov.in। यहां आपको न्यूज एंड इवेंट्स सेक्शन दिखेगा। इसके सब-सेक्शन में आपको RAS/RTS 2018 preliminary exam answer keys का लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करें। आंसर की यानी उत्तर कुंजी पीडीएफ फॉर्मेट में होंगी। यानी इन्हें डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के साथ ही इसका एक प्रिंट आउट जरूर लेवें, ताकि भविष्य में आप अपने उत्तर चेक कर सकें।

माता का प्रथम दूध अमृत समान, शिशु के लिए बहुत जरूरी : डॉ. चित्रा

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। माता का प्रथम दूध शिशु के लिए अमृत होता है, इसलिए शिशु को यह अवश्य पिलाया जाना चाहिए। विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत कोठारी अस्पताल में इनर व्हील क्लब के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अस्पताल के महिला प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. चित्रा शर्मा ने कहा कि माता का प्रथम दूध शिशु को अवश्य पिलाना चाहिये, इससे शिशु में रोग प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न होती है। माता के पीले गाढ़े दूध में विभिन्न रोगों से बचाने के गुण पाए जाते हैं, जिससे शिशु के गुर्दे सही होते हैं। मानसिक विकास होता है तथा माता को भी अनेक लाभ होते है।

संगोष्ठी में डॉ. खुशबू चौधरी ने माता के दूध पिलाने के फायदों से अवगत कराया। इस अवसर पर नवजात को स्तन पान कराने के तरीके से अवगत कराया गया। कोठारी अस्पताल की आहार विशेषज्ञ अर्पिता ने शिशु एवं माता को दिये जाने वाले आहार पर प्रकाश डाला। संगोष्ठी में रोटरी इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष पुष्पा सिंघी, सचिव विनीता दुजारी, किरण आचार्य, लता मून्धड़ा, शारदा सोनी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

घूस में मांगे 50 लाख, 5 लाख रुपए लेते पति सहित गिरफ्तार हुई एसआई

चुनावी साल में आएगी अपराधियों की शामत, नजर में रहेंगे हिस्ट्रीशीटर