राजस्थान विस चुनाव : तैयारियां शुरू, ईवीएम की जांच 18 से

344

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनोद पारीक ने कहा कि राज्य में आगामी विधानसभा आम चुनाव की तैयारियों की कड़ी में 18 जून से प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की एफएलसी (प्रथम स्तरीय जांच) का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

पारीक बुधवार को शासन सचिवालय में आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए निर्वाचन से जुड़े जिला स्तरीय अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कहा राजस्थान विधानसभा आम चुनाव-2018 को ध्यान में रखते हुए राज्य के विभिन्न जिला मुख्यालयों पर ईवीएम वेयरहाउस में उपलब्ध सीयू (कंट्रोल यूनिट) और बीयू (बैलेट यूनिट) की एफएलसी का कार्य बीईएल, बैंगलौर के इंजीनियर्स द्वारा 18 जून से कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी दिन से अजमेर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा, जोधपुर, और उदयपुर संभागों में भी एफएलसी का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके बाद बैंगलौर द्वारा गठित विभिन्न टीमें 31 जुलाई तक सभी जिलों में एफएलसी का कार्य पूरा कर लेंगी।

उन्होंने सभी अधिकारियों से आयोग के निर्देशों के अनुसार एफएलसी प्रारंभ होने की तिथि से ईवीएम वेयर हाउस में सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण एफएलसी के दौरान राजनैतिक दलों की मौजूदगी सुनिश्चित करें। साथ ही स्वयं पूरी तरह सजग रहें ताकि चुनाव के समय ईवीएम मशीनों के खराब होने की आशंका कम से कम हो। उन्होंने कहा कि ईवीएम के प्रशिक्षण के लिए 14 स्टेट लेवल के मास्टर ट्रेनर भी तैयार हैं जो कि जल्द ही जिलों में जाकर प्रशिक्षण देंगे।

इस अवसर पर पाली के श्री सुरेन्द्र जैन ने एफएलसी पर विस्तृत तौर बनाए पीपीटी के जरिए प्रस्तुतिकरण भी दिया। इस दौरान ईवीएम मशीन की सफाई, फंक्शन चैक, मॉक पोल, डेटा अपडेट, सिंबल लोडिंग, रियल टाइम क्लॉक जैसी कई तकनीकी जानकारी को भी उन्होंने साझा किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग में विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।