इस सर्द मौसम में उठाएं घेवर का लुत्फ

332

अभय इंडिया डेस्क । सर्द मौसम में वैसे तो कई तरह के पकवान बनाए और खाए जाते है, लेकिन सबसे यदि पसंद किया जाने वाला कोई पकवान है तो वो है घेवर। शुद्ध देशी घी से तैयार गर्मागर्म घेवर खाने का मजा ही कुछ और होता है। आजकल बाजार में भी घेवर की स्पेशल दुकानें खुल रही है। आप चाहे तो गर्मागर्म घेवर किसी भी दुकान पर खा सकते हैं। आइये यहां आपको घेवर बनाने के लिए जरूरी सामग्री और विधि से अवगत कराते हैं।

सामग्री
मैदा : 400 ग्राम या 3 कप
दूध : 150 ग्राम या 1/2 कप
पानी : 350 ग्राम या 1- 1/2 कप
घी : 100 ग्राम या 1/4 कप
चाशनी के लिये
चीनी : 400 ग्राम या 1-1/2 कप
पानी : 250 ग्राम या 1 कप

यह है चाशनी बनाने की विधि
चाशनी के लिये हमे 2 तार की चाशनी बनानी है। अब किसी बर्तन में चीनी और पानी डाल कर गैस पर चाशनी बनने के लिये रखिये और उबाल आने के बाद 5-6 मिनिट तक पकाइये। जब ये पाक जाये तो इसको चम्मच से लेकर एक बूंद किसी प्लेट में गिराइये और ठंडा होने पर अपने अंगूठे और उंगली के बीच चिपका कर देखिये तो चाशनी उनके बीच चिपकनी चाहिये और चाशनी में 2 तार बनने चाहिये अगर ऐसा नही होता है तो फिर उसको थोड़ी देर पकाइये और चेक कीजेये की चाशनी में 2 तार बन रहे है या नहीं। चाशनी तैयार हो गई है।

ये है घेवर बनाने की विधि
* किसी बर्तन में मैदा छान ले और उसको अलग रख दे।
* अब किसी बड़े बर्तन में घी + ठंडा दूध मिला कर खूब फैटिये और उसके बाद मैदा डालकर अच्छी तरह मिलाइये और फैटिये।
* उसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डालिये और घोल को खूब फैटिये जिस से घोल एकदम चिकना हो जाय और उसमे कोई गुठली न रहे। फिर उसमे पीला रंग मिला ले। घोल इतना पतला होना चाहिए की चमचे से घोल गिराने पर पतली धार से गिरे।
* उसके बाद किसी बड़े भिगोने में करीब आधा भगोने की ऊंचाई तक घी भर कर गरम कीजिये जब घी अच्छी तरह गरम हो जाये तो मैदा के घोल को किसी चमचे में भर कर बहुत ही पतली धार से गरम घी में डालिये, जिस से घोल डालने पर घी से उठे झाग ऊपर दिखाई देने लगते हैं।
* अब 1-2 मिनिट रुकिये जब घी के ऊपर झाग खत्म हो जाये तो फिर से दूसरा चमचा घोल भरकर बिलकुल पतली धार से घी में डालिये फिर से घोल डालने पर घी से उठे झाग ऊपर दिखाई देने लगते है 1-2 मिनिट रुकिये। आप जितना बड़ा घेवर बनाना चाहते हैं उसके हिसाब से उतना घोल आप भगोने में डालेंगे।
* जब पर्याप्त घोल डाल चुके तब गैस को धीमी कर दीजिये, अब आप घेवर को धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक सिकने दीजिये. घेवर को किसी थाली में तिरछा करके रख दे जिस से अतिरिक्त घी थाली में नीचे की ओर निकल कर आ जाय।
* अब घेवर उठाइये, चाशनी में डुबाकर निकाल लीजिये और एक थाली में तिरछा करके रख दे जिस से अतिरिक्त चाशनी थाली में नीचे की ओर निकल कर आ जाय। घेवर को सूखने दीजिये, अब आपके मीठे घेवर तैयार हैं।
* आप घेवर के ऊपर रबड़ी और कतरे हुये सूखे मेवे डाल कर इसको सजा सकती है।