रेलवे भर्ती : पद 1 लाख, आवेदन 2 करोड़

495
Railway Recruitment
Railway Recruitment

नई दिल्ली। देश में बेरोजगारी का आलम किस कदर बढ़ रहा है इसका अंदाजा भारतीय रेलवे की ओर से हाल में विभिन्न पदों के लिए निकाली गई वैकेंसी को देखकर लगाया जा सकता है। रेलवे ने हाल में 1 लाख पदों के लिए आवेदन मांगे थे और अब तक करीब 2 करोड़ आवेदन जमा हो चुके हैं। जबकि अंतिम तिथि में कुछ दिन और शेष है।रेलवे सूत्रों और मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक आवेदन का आंकड़ा अभी और बढऩे का अनुमान है। रेलवे के समूह ‘ग’ और समूह ‘घ’ के 90 हजार पदों और रेल सुरक्षा बलों के 9 हजार 500 पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा प्रस्तावित है।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक लोको पायलट और टेक्नीशियन के 26 हजार 502 पद भरे जाने हैं। इस बार परीक्षा शुल्क भी बढ़ा दिया था। परीक्षा शुल्क बढ़ाने पर रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने तर्क दिया था कि ऐसा इसलिए किया गया था, जिससे कि गंभीर उम्मीदवार ही आवेदन करें। भर्ती के लिए पहले आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को रेलवे भर्ती बोर्ड पांच सौ में से चार सौ रुपए लौटाएगा।

रेलवे सुरक्षा बल में अवसर

रेल सुरक्षा बल भी 10 हजार से ज़्यादा नौकरियां देने वाला है। इसके लिए एक जून को अधिसूचना जारी की जाएगी और नौकरी की पूरी प्रक्रिया मार्च, 2019 तक पूरी कर ली जाएगी। रेलवे सब इंस्पेक्टर पद पर 1111 नौकरी और कांस्टेबल पद पर 9100 नौकरी देने जा रहा है। इनमें 4200 पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। उपनिरीक्षक पद के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक होगी, जबकि कांस्टेबल के लिए 10वीं पास लोग आवेदन कर सकेंगे।