२5 जिलों में कलक्टर-एसपी बदलने की तैयारी

787
Rajasthan Map
Rajasthan Map

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। पिछले दो महीने से चुनावी मोड पर आई प्रदेश की सरकार अब आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल की तैयारी में जोर-शोर से जुटी हुई है। प्रदेश के करीब दो दर्जन जिलों में जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक बदलने की संभावना है। इसके अलावा अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर पर भी व्यापक फेरबदल होगा।

जानकार सूत्रों की मानें तो राजस्थान प्रशासनिक सेवा और पुलिस सेवा के अधिकारियों की तबादला सूची को लगभग अंतिम रूप दिया जा चुका है। इस माह के अंत तक इनकी सूची जारी हो सकती है। नए अफसरों को नए टास्क के साथ उतारा जाएगा, ताकि आगामी चुनावों के मद्देनजर सरकार को फायदा हो सके। प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मंशा है कि बजट में घोषित योजनाओं का क्रियान्वयन हर हाल में सितम्बर से पहले हो जाए। इसके लिए अफसरों का चयन का काम तेजी से हो रहा है।

प्रशासनिक फेरबदल के अंतर्गत अधिकांश जिलों में युवा कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक लगाने की संभावनाएं हैं। फेरबदल में जातिगत समीकरण भी नजरअंदाज नहीं किए जाएंगे। आमजन से जुड़े गृह, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पानी-बिजली, सिंचाई और राजस्व जैसे विभागों में उच्च स्तर के अधिकारियों का बदलना तय है। इसी तरह जयपुर विकास प्राधिकरण, जयपुर नगर निगम, बिक्री कर आयुक्त और आबकारी आयुक्त भी बदले जा सकते हैं। तबादलों में जनप्रतिनिधियों की पसंद-नापसंद का भी पूरा ख्याल रखा जा सकता है। एडीएम, एसडीएम से लेकर तहसीलदार, पुलिस उपअधीक्षक जैसे पदों पर भी बदलाव होना है, इसमें भी जनप्रतिनिधियों की बात को तरजीह मिलेगी।