पीएम मोदी 15 अगस्त को दे सकते हैं इन खातेधारकों को तोहफा

825
Prime Minister narendra modi
Prime Minister narendra modi fie photo

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले से अपने भाषण में वित्तीय समावेषण को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अंतर्गत वे 32 करोड़ जन धन खाताधारकों के लिए तोहफे की घोषणा कर सकते हैं। इसके अलावा भी वे कुछ अन्य घोषणाएं कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रुपे कार्ड होल्डर्स को मिलने वाले मुफ्त दुर्घटना बीमा की राशि को 1 लाख रुपए से बढ़ाया जा सकता है। प्रधानमंत्री जन धन योजना का दूसरा चरण 15 अगस्त को पूरा होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि ओवर ड्राफ्ट सुविधा को दोगुना कर 10 हजार रुपए किया जा सकता है। अभी खाते के छह महीने के ठीक से चलने के बाद 5 हजार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है। एजेंसी सूत्रों के अनुसार सरकार आकर्षक माइक्रो इंश्योरेंस स्कीम की भी घोषणा कर सकती है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना का दूसरा चरण 15 अगस्त को पूरा होने जा रहा है। योजना के लिए अब नए लक्ष्य तय किए जाने हैं और इसकी घोषणा के लिए स्वतंत्रता दिवस समारोह सबसे अच्छा अवसर हो सकता है। वित्तीय समावेषण मुहिम के तहत प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत अगस्त 2014 में हुई थी। इसका पहला चरण 14 अगस्त 2015 को पूरा हो गया था।

बीते 4 वर्षों में इस योजना के तहत 32.25 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं और इनमें 80,674.82 करोड़ रुपए जमा किए गए। सूत्रों के अनुसार सरकार अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन लिमिट की सीमा 5 हजार रुपए प्रति माह से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर सकती है।

गलत काम करने वाले देश छोड़ेंगे या जाएंगे जेल : पीएम मोदी