पाक चुनाव : रुझानों में इमरान की पार्टी पीटीआई आगे

file photo
file photo

पाकिस्तान में बुधवार को नेशनल असेंबली यानी संसद की 272 में से 270 सीटों पर हुए मतदान के बाद शुक्रवार को चल रही मतगणना के रुझानों में पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सबसे आगे चल रही हैं। दो सीटों पर प्रत्याशियों के निधन के कारण चुनाव स्थगित हो गए थे। अब तक मिले 230 सीटों के रुझानों मे इमरान खान की पाटी (पीटीआइ) 119 सीटों में आगे चल रही है।

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी मुस्लिम लीग-एन 61 सीटों पर आगे चलते हुए दूसरे स्थान पर है, वहीं पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 40 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर चल रही हैं। त्रिशंकु नेशनल असेंबली की सूरत में जरदारी किंगमेकर साबित हो सकते हैं। इस बीच इमरान खान की पहली पत्नी जेमिमा गोल्डस्मिथ ने इमरान खान के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं को देखते हुए ट्वीट कर इमरान खान को बधाई दी है।

शुरूआती रुझानों के अनुसार मुहाजिरों की पार्टी एमक्यूएम 5 सीटों पर आगे है। 13 सीटों पर निर्दलीय भी आगे चल रहे हैं। पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली के साथ चार प्रांतों की विधानसभाओं के लिए बुधवार को ही एक साथ मतदान कराया गया। बुधवार रात से जारी मतगणना गुरुवार सुबह रोक दी गई है, क्योंकि चुनाव आयोग पर धांधली के आरोप लगे हैं। आधी रात के बाद कोई भी परिणाम घोषित नहीं किए जाने के बाद यह सवाल उठे हैं। पार्टी नेता शहबाज शरीफ ने रुझानों की शक्ल में आ रहे नतीजों को मानने से इंकार कर दिया है।

एक सीट जीती, चार पर आगे

पूर्व क्रिकेटर इमरान पांच सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें से कराची पूर्व की सीट उन्होंने जीत ली है। हैरत की बात यह है कि बाकी चारों सीटों यानी लाहौर, बन्नू, रावलपिंडी और मियांवलीपर में भी वह काफी आगे चल रहे हैं। वे पार्टी के 22 साल के इतिहास में अब तक की सबसे ज्यादा सीटें जीतने की उम्मीद कर रहे हैं।

सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त

पाकिस्तान में बुधवार की शाम छह बजे मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद वोटों की गिनती शुरू हो गई। सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त के बीच चुनाव आयोग ने नतीजे 24 घंटे के भीतर घोषित कर देने की बात कही है। सुरक्षित चुनाव कराने के लिए देशभर में सेना के 3.70 लाख जवानों के अलावा 4.50 लाख पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए थे।

इमरान की सुरक्षा बढ़ाई

चुनाव के रुझानों के साथ ही क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पाकिस्तान आम चुनाव में उनकी पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरते हुए नजर आ रही है। इसलिए उनके आवास के करीब सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कहा जाता है कि इमरान को सेना और खुफिया एजेंसी आइएसआइ का समर्थन है।

पाक में चुनाव : हिन्दू महिला नेता ने ठोकी ताल, पहली बार हुआ हैं ऐसा