शिक्षक भर्ती में उम्र 35 से 40 करने का आदेश

537
Good News Logo
Good News Logo

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। प्रदेश के बेरोजगार साथियों की पीड़ा को समझते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सरकारी नौकरियों के लिए उम्र को 35 से बढ़ाकर 40 करने के आदेश के क्रम में संस्कृत शिक्षा विभाग ने सैकंड लेवल शिक्षक भर्ती में उम्र सीमा और आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने के आदेश जारी किए है। संस्कृत शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी के निर्देश पर संस्कृत शिक्षा विभाग के निदेशक विमल कुमार जैन ने आदेश जारी करते हुए बताया कि संस्कृत शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापक लेवल द्वितीय (कक्षा 6 से 8) में विषय गणित-विज्ञान, अंग्रेजी (गे्रड टू) सीधी भर्ती 2017 के क्रम में 5 फरवरी 2018 को विज्ञापन संख्या 02/2017-18 द्वारा गैर अनुसूचित क्षेत्र (नॉन टीएसपी) एवं अनुसूचित क्षेत्र (टीएसपी) के लिए अध्यापक लेवल द्वितीय गणित-विज्ञान, अंग्रेजी पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर 8 मार्च, 2018 तक आवेदन आमंत्रित किए थे।

जैन ने बताया कि राजसथान सरकार कार्मिक (क-गु्रप-2) विभाग की अधिसूचना के अनुसार आयु सीमा में विद्यमान अभिव्यक्ति 35 वर्ष के स्थान पर अभिव्यक्ति 40 वर्ष प्रतिस्थापित की जाकर आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि 8 मार्च, 2018 से बढ़ाकर 23 मार्च, 2018 संशोधित की गई है। उन्होंने कहा कि विज्ञापन की शेष शर्तें एवं नियम विज्ञापन के अनुसार यथावत रहेंगे। उन्होंने कहा कि आयु सीमा में संशोधन की विस्तृत जानकारी विभागीय वेबसाइट www.rajsanskrit.nic.in पर उपलब्ध है।

गौरतलब है कि शिक्षक भर्ती को लेकर उम्र बढ़ाने की मांग पिछले काफी समय से विभिन्न संगठनों की ओर से की जा रही थी। अब राज्य सरकार की ओर से उम्र बढ़ाने के आदेश जारी हो जाने से बेरोजगार अभ्यर्थियों में खुशी की लहर है। शिक्षक नेता सत्यप्रकाश बाना ने कहा है कि राज्य सरकार के इस कदम से बेरोजगारों युवकों को काफी राहत मिल सकेगी। बाना ने कहा है कि राज्य सरकार को चाहिए कि वो भर्ती प्रक्रिया निर्धारित समय पर पूरी कराए। इसके अलावा शिक्षकों से जुड़ी हुई अन्य मांगों पर भी शीघ्रता से विचार करे ताकि उन्हें राहत मिल सके।