ऐन त्योहार के मौके पर जागा स्वास्थ्य अमला, अब ले रहे सैंपल

मुकेश पूनिया/बीकानेर (अभय इंडिय न्यूज) शहर में लंबे समय तक मिलावटखोरों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लेने वाला स्वास्थ्य विभाग अब जाग गया है। त्योहारी सीजन में मिलावटखोरों के खिलाफ मुहिम में जुटी विभाग की टीम ने शनिवार को शहर में मिठाईयों की दुकानों पर दबिश देकर सैंपल लिये। सीएमएचओ डॉ. बी. एल. मीणा की अगुवाई में खाद्य निरीक्षक नागरमल के साथ पहुंची स्वास्थ्य विभाग टीम ने कोटगेट क्षेत्र से कार्यवाही की शुरूआत की। इस दौरान शहर में मिठाईयों की प्रमुख दुकानों और खाद्य सामग्री की शुद्धता परखने के अलावा मावे से बनी मिठाईयों के सैंपल लिये। 

बताया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग टीम की सक्रियता को देखते हुए ज्यादातर मिठाई विक्रेता पहले से ही सर्तक थे, जिन्होने दूषितमिलावटी मावे और छीणे के घी से बनी मिठाईयों को शो केस हटवा दिया। इसके अलावा घटिया मिर्चमसालों से बनी नमकीन के आईटम भी छुपा दिये। वहीं स्वास्थ्य विभाग के तैवर भी आज थोड़े ढीले नजर आये और टीम में शामिल निरीक्षक मिठाईयों और नमकीन की सजगता से जांच परख करने के बजाय सैंपल की औपचारिकता निभाते नजर आये। 

पुख्ता खबर यह है कि त्योहारी सीजन को देखते हुए बीकानेर मे कई विक्रेताओं ने बड़ी तादाद में मिलावटी और दूषित मावे से बनी मिठाईयों तथा घटिया मिर्च मसालों से बनी नमकीन का स्टॉक कर रखा है। जानकारी में रहे कि त्योहारी सीजन को देखते हुए एक्शन में आई चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पिछले दो दिनों में यहां मावा प्रतिष्ठानों, कोल्ड स्टोर्स और घी प्रतिष्ठानों पर दबिश देकर भारी तादाद में दूषित मावा जब्त कर उसे नष्ट करवा चुकी है। टीम ने नकली घी के संदेह पर अनेक प्रतिष्ठानों से घी के सैंपल जांच के लिये लैब में भिजवाये है।

सार्दुलगंज में घर-घर घूमे गजेन्द्र, ऐसे लिया फीडबैक…

…और तीन घंटे तक सिंह का इंतजार करते रहे टिकट के दावेदार