रेलवे में अब बिना परीक्षा मिल सकेगी नौकरी…

Railway Recruitment
Railway Recruitment

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। रेलवे में भर्ती होने की तमन्ना रखने वाले युवा बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर आई है। अब उन्हें भर्ती के लिए परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी। असल में, रेलवे अपनी भर्ती प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है। रेलवे में होने वाली भर्तियों के लिए खराब होने वाले समय से बचने के लिए रेलवे अब रेलवे भर्ती बोर्ड से हटकर संविदा (कॉन्ट्रैक्ट) पर सीधी नियुक्तियां करेगा। ये भर्तियां स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भर्तियों के लिए रेलवे ने अब भर्ती बोर्ड को अलग कर दिया हैं।

फिलहाल रेलवे ने 90 हजार पदों पर भर्तियां निकाल रखी हैं। इन पदों के लिए जल्द ही परीक्षा आयोजित होनी है। रेलवे के कई ऑफिसों में स्टेनोग्राफर और पीए के पद बड़ी संख्या में खाली हैं। अब रेलवे की ओर से सीधी भर्ती के जरिए संविदा पर स्टेनोग्राफर और पीए की नियुक्तियां करने का आदेश दिया गया है। इसमें रिटायर्ड स्टाफ की आयु नियुक्ति के लिए 65 वर्ष रखी गई है। रेलवे ने डेटा एंट्री ऑपरेटर या एग्जिक्यूटिव असिस्टेंट की भी मौजूदा रिक्तियों को भरने के लिए अनुबंध के आधार पर नियुक्ति की अनुमति दे दी है। इन भर्तियों के बाद कार्य प्रभावित होने की समस्या का समाधान हो जाएगा।

रेलवे अपने सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी फिर मौका दे सकता है। ये सेवानिवृत्त कर्मचारी स्टीम इंजन, विंटेज कोच, सिग्नल जैसी पुरानी संपत्तियों को मेनटेन करने के काम लगाए जाएंगे। पुराने कर्मी चूंकि स्टीम इंजन आदि चीजों के रख-रखाव के लिए प्रशिक्षित हैं। लिहाजा इस काम के लिए उन्हें संविदा पर नियुक्त किया जाएगा। सूत्रों की मानें तो रेलवे की ओर से जोनल अधिकारियों को योग्य रिटायर्ड कर्मचारियों को फिर से नियुक्त करने का अधिकार दिया जा रहा है।