कर्नाटक : 11 बजे तक हुआ 24 प्रतिशत मतदान

222
karnatak elecation
karnatak elecation

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव की 222 सीटों के लिए सुबह 11 बजे तक कुल 24 प्रतिशत मतदान हो चुका हैं। मतदान की ये रफ्तार हालांकि कुछ धीमी है, लेकिन धीरे-धीरे मतदान केन्द्रों पर कतारें दिखनी शुरू हो गई है। हसन जिले के होलनरसीपुरा में पोलिंग बूथ नंबर 244 से पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि हमारी पार्टी राज्य में सरकार बनाएगी। हमने अच्छा काम किया है। गौरतलब है कि तीन महीने के धुआंधार चुनावी प्रचार के बाद कर्नाटक में नई सरकार चुनने के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं।

मतदान के दौरान मैसूर के पूर्व शाही परिवार के कृष्णदत्त चमराजा वाडियार ने वोट डाला। आर्ट ऑफ लीविंग के प्रमुख श्री श्री रविशंकर ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने भी वोट डाला और अन्य वोटरों को प्रेरित करने के लिए अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की।

इसी तरह भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार येदियुरप्पा ने शिकारपुर से अपना वोट डाला। मतदान से पहले उन्होंने मंदिर में पूजा-अर्चना की। येदियुरप्पा ने मौजूदा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि लोग सिद्धारमैया की सरकार से तंग आ चुके हैं। मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे बाहर निकलें और वोट दें। कर्नाटक में भाजपा के प्रमुख चेहरों में शामिल केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने पुत्तुर से अपना वोट डाला। भाजपा और कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए शाम को 6 बजे तक मतदान डाले जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कर्नाटक की जनता से भारी मात्रा में मतदान देने का अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कर्नाटक की मेरी बहनों और भाइयों को आज बड़ी संख्या में वोट देने का आग्रह करता हूं। विशेष रूप से युवा मतदाताओं को वोट देने और उनकी भागीदारी के साथ लोकतंत्र के इस त्यौहार को समृद्ध करना चाहता हूं।

राज्य में 2 हजार 600 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 4.96 करोड़ से अधिक मतदाता उनके भाग्य का फैसला करेंगे। इन मतदाताओं में 2.52 करोड़ से अधिक पुरुष, करीब 2.44 करोड़ महिलाएं और 4 हजार 552 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। राज्य में 55 हजार 600 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। शांत और निष्पक्ष मतदान के लिए 3.5 लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे।