आईपीएल : हर 9वीं गेंद पर छक्का जमाता है ये सिक्सर किंग

chris gayle
chris gayle

अभय इंडिया डेस्क. आईपीएल टूर्नामेंट में वैसे तो ऐसे कई धुरंधर बल्लेबाज हैं जो गगनचुंबी छक्के लगाकर सभी को रोमांचित करते हैं। लेकिन एक बल्लेबाज ऐसा भी है जो इस टूर्नामेंट की हर नौवीं गेंद पर छक्का जमाता है। यह बल्लेबाज है क्रिस गेल। क्रिस को टी-20 फॉर्मेट का सिक्सर किंग भी कहा जाता है। क्रिकेट की दुनिया में गेल का डंका पूरी दुनिया में बजता है। 39 वर्षीय गेल ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी पर बढ़ती उम्र का असर नहीं आने दिया है।

क्रिस गेल क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में दौड़कर रन बनाने की बजाय छक्कों और चौकों के जरिये रन बटोरने में विश्वास रखते हैं। गेल इस समय भारत में चल रही आईपीएल टूर्नामेंट में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। आईपीएल टूर्नामेंट के अब तक खेले गए 105 मैचों में क्रिस ने 2 हजार 554 गेंदों का सामना किया है। इनमें से उन्होंने 288 गेंदों पर छक्के लगाए हैं। इस औसत से उन्होंने लगभग हर नौवीं गेंद (8.8) पर छक्का लगाया है। क्रिकेट के टी-20 फॉर्मेट में अगर गेल थोड़े समय के लिए भी मैदान में टिक गये तो विरोधी गेंदबाजों के लिए बड़ी मुसीबत बन जाते हैं, क्योंकि इस दौरान वो अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से गेंदबाजों की बखिया उधेड़ देते हैं।

आर.सी.बी. की और से खेलते हुए गेल ने प्रति 9 गेंदों पर 239 छक्के लगाए हैं तो वहीं इससे पहले वो के.के.आर. के लिए प्रति 13 गेंद के हिसाब से 26 छक्के लगा चुके थे। गेल आईपीएल टूर्नामेंट में अभी तक तीन टीमों के लिये खेल चुके हैं। सबसे पहले उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा, उसके बाद गेल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अपनी टीम में शामिल किया। आइपीएल 11 की नीलामी में गेल की बोली नहीं लग रही थी। तीन बार नाम लेने के बावजूद उन्हें जब किसी टीम ने नहीं खरीदा तब पंजाब की मालकिन प्रीति जिंटा ने उन्हें उनके बेस प्राइज 2 करोड़ रुपए में खरीद लिया।

दक्षिण अफ्रीका के बल्लनेबाज एबी डीविलियर्स क्रिस गेल के बाद आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के मारने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। डीविलियर्स ने आईपीएल के 135 मैचों में 180 छक्के लगाए हैं। इस तरह से डीविलियर्स गेल से 108 छक्के पीछे हैं।